Move to Jagran APP

Amrit Udyan: सुगंधित सुमन का 'अमृत उद्यान', ट्यूलिप व गुलाब के फूल पर्यटकों का मोह लेते हैं मन

अमृत उद्यान में गुलाब की कई किस्में खास है। साथ ही 12 अनूठी ट्यूलिप की किस्में लगाई गई हैं जो कि विभिन्न चरणों में खिलेंगी। पौधों और फूलों की किस्म की जानकारी के लिए क्यूआर कोड दिया गया है जिसको मोबाइल पर स्कैन करने से सारी जानकारी मिल जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Sun, 29 Jan 2023 06:30 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 06:30 PM (IST)
Amrit Udyan: सुगंधित सुमन का 'अमृत उद्यान', ट्यूलिप व गुलाब के फूल पर्यटकों का मोह लेते हैं मन
Amrit Udyan: सुगंधित सुमन का 'अमृत उद्यान', ट्यूलिप व गुलाब के फूल पर्यटकों का मोह लेते हैं मन

नई दिल्ली, अजय कुमार राय। राष्ट्रपति भवन में स्थित अमृत उद्यान, जहां दुनियाभर के रंग-बिरंगे फूलों की छटा देखने को मिलती है। इस उद्यान को देखने वालों की संख्या प्रतिवर्ष बढ़ती जा रही है। यहां के ट्यूलिप और गुलाब के फूलों की छटा पर्यटकों का मनमोह लेती है। इतना ही नहीं उद्यान में लगे फव्वारे भी कमल के आकार के हैं और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अमृत उद्यान में कई छोटे-बड़े बगीचे हैं। इस समय यहां पर विभिन्न तरह के फूल खिले हुए हैं।

loksabha election banner

इस बार कई किस्में हैं खास

इस बार उद्यान में फूलों की कई किस्में खास है। 12 अनूठी ट्यूलिप की किस्में लगाई गई हैं, जो कि विभिन्न चरणों में खिलेंगी। पौधों और फूलों की किस्म की जानकारी के लिए क्यूआर कोड दिया गया है, जिसको मोबाइल पर स्कैन करने से सारी जानकारी मिल जाएगी।

ये वस्तुएं लाना है प्रतिबंधित

अमृत उद्यान में कई वस्तुओं का ले जाना प्रतिबंधित है। ब्रीफकेस के साथ कैमरा, रेडियो व ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छाता, खाने-पीने का सामान उद्यान में ले जाना प्रतिबंधित है। शिशुओं के दूध और पानी की बोतल ले जा सकते हैं। साथ ही मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक चाबी, पर्स व हैंडबैग भी ले जा सकते हैं।

95 साल पुराना है अमृत उद्यान का इतिहास! लुटियंस की पत्नी ने बताया था 'स्वर्ग'; क्या आप जानते हैं इसकी खासियत?

13 एकड़ में फैला यह उद्यान 1928 में बनकर तैयार हुआ। इसमें ब्रिटिश शैली के संग औपचारिक मुगल शैली का मिश्रण दिखाई देता है। 4 भागों में बंटा यह उद्यान एक-दूसरे से भिन्न और अनुपम हैं। यहां कई छोटे-बड़े बगीचे हैं। उद्यान में अनेक प्रकार के फूल देखे जा सकते हैं। इनमें ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली आदि शामिल हैं। यहां फूलों के साथ-साथ जड़ी-बूटियां और औषधियां भी उगाई जाती हैं। 120 तरह के गुलाब, 10 हजार से ज्यादा ट्यूलिप और लगभग पांच हजार मौसमी फूलों की प्रजातियां हैं।

इस उद्यान को देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने आम लोगों के लिए खुलवाया था, तब से आज तक हर साल वंसत ऋतु में इसे जनता के लिए खोला जाता है। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन गुलाब के अत्यंत शौकीन थे। उन्होंने देश-विदेश से गुलाब की कई किस्में मंगवाकर यहां लगवाईं। इस उद्यान को राष्ट्रपति भवन के पीछे इसलिए रखा गया, क्योंकि मुगलों के बाग-बगीचे महल के पीछे ही हुआ करते थे। इसलिए एडवर्ड सर लुटियंस ने केवल इसका रूपांकन ही नहीं किया, बल्कि मुगलों की सोच को भी उसी तरह बनाए रखा।

Amrit Udyan: 31 जनवरी से दर्शक कर सकेंगे अमृत उद्यान का दीदार

मुगल बागों को लेकर बना मुगल गार्डन

इतिहासकार विष्णु शर्मा ने बताया कि जिन खूबसूरत मुगल बागों को लेकर राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन बनाया गया, उसकी शुरुआत आगरा में आराम बाग से हुई थी, उसको भी सालों से जनता राम बाग के नाम से जानती है। काबुल ले जाने से पहले बाबर के शव को यहीं आराम के लिए दफनाया गया था। 1911 में अंग्रेजों ने तय किया कि राजधानी कोलकाता से दिल्ली ले आया जाए। उन्होंने दिल्ली डिजाइन करने के लिए प्रसिद्ध अंग्रेज वास्तुकार लुटियंस को इंग्लैंड से भारत बुलाया, जिसकी अभिकल्पना लुटियंस ने साकार की।

Beating the Retreat: बारिश के बीच विजय चौक पर 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह शुरू, राष्ट्रपति और पीएम मोदी भी मौजूद

ऐसे कर सकते हैं टिकट की बुकिंग

अमृत उद्यान में जाने की टिकट पूरी तरह से फ्री है। ऐसे में टिकट की ऑनलाइन बुकिंग https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx से कर सकते हैं। इसके अलावा लोग राष्ट्रपति भवन पहुंचकर भी टिकट ले सकते हैं। गेट नंबर 12 के पास स्वयं सेवा कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। एक व्यक्ति के पंजीकरण पर 10 लोगों का टिकट लिया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.