Move to Jagran APP

Amrit Udyan: राष्ट्रपति मुर्मु के हाथों कल होगा अमृत उद्यान का उद्घाटन, 31 जनवरी से दर्शक कर सकेंगे दीदार

राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने शनिवार को बताया देश की राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के उद्यानों को अमृत उद्यान के रूप में इस गार्डन का नाम दिया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को यानी कि कल अमृत उद्यान का उद्घाटन करेंगी। File Photo

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sat, 28 Jan 2023 07:40 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 07:40 PM (IST)
Amrit Udyan: राष्ट्रपति मुर्मु के हाथों कल होगा अमृत उद्यान का उद्घाटन, 31 जनवरी से दर्शक कर सकेंगे दीदार
राष्ट्रपति मुर्मु कल करेंगीं अमृत उद्यान का उद्घाटन।

नई दिल्ली, एएनआई। राष्ट्रपति भवन के बगीचों का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया गया है। इसका नाम 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में बदला गया है। राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने शनिवार को बताया, 'देश की राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के उद्यानों को 'अमृत उद्यान' के रूप में इस गार्डन का नाम दिया है।' राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को यानी कि कल अमृत उद्यान का उद्घाटन करेंगी।

loksabha election banner

राष्ट्रपति मुर्मु कल करेंगीं अमृत उद्यान का उद्घाटन

विज्ञप्ति में कहा गया है, 'भारत की राष्ट्रपति, द्रौपदी मुर्मू कल (29 जनवरी, 2023) राष्ट्रपति भवन उद्यान का उद्घाटन करेंगी।' गार्डन (हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन) शुरू में लगभग दो महीने तक खुले रहेंगे। बता दें कि हर साल अमृत उद्यान आम लोगों के लिए खोला जाता है, जो इस वर्ष 31 जनवरी को खुलेगा और 26 मार्च तक दो माह तक के लिए खुला रहेगा। गार्डन खुलने का समय 10 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। 28 मार्च को किसानों के लिए, 29 को दिव्यांगों के लिए, 30 पुलिस और सेना के लिए यह खुलेगा।

अमृत उद्यान में इस वर्ष अनूठी ट्यूलिप

जानकारी के अनुसार, सुबह 10 बजे से 12 बजे तक 7500 लोगों के लिए टिकट मिलेगा। उसके बाद 12 से चार बजे तक 10 हजार लोगों को प्रवेश मिलेगा। इस वर्ष प्रमुख आकर्षणों में से विशेष रूप से 12 अनूठी किस्मों के ट्यूलिप होगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि लोग यात्रा के दौरान किसी विशेष फूल, पौधे या पेड़ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बगीचों में रखे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। इससे उन्हें उसके बारे में अधिक जानकारी मिलेंगी।

बगीचों के अलावा, लोग सप्ताह में पांच दिन (बुधवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन और सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में जा सकते हैं और साथ ही हर शनिवार को चेंज-ऑफ-गार्ड समारोह देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Mughal Garden Name Change: राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन हुआ 'अमृत उद्यान', साइन बोर्ड भी बदला

95 साल पुराना है अमृत उद्यान का इतिहास! लुटियंस की पत्नी ने बताया था 'स्वर्ग'; क्या आप जानते हैं इसकी खासियत?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.