Move to Jagran APP

यात्रियों की सुरक्षा के लिए सुधरेगी बसों की सूरत, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नए मानकों को दी मंजूरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत के पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क तो है लेकिन देश में सड़क दुर्घटना चिंता कारण बनी हुई है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया बस दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर भारत में बस बॉडी निर्माण की गुणवत्ता बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Fri, 06 Oct 2023 07:57 PM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2023 08:19 PM (IST)
देश में सड़क दुर्घटना चिंता कारण: नितिन गडकरी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। यात्री बसों को सड़क सुरक्षा की कसौटी पर पूरी तरह फिट बनाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत-एनसीएपी के तहत नए मानकों को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। गडकरी ने शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट किया कि बस बाडी के निर्माण के लिए अब नए मानक होंगे और ये ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चर्स (ओईएम) तथा बस बाडी बनाने वाली कंपनियों, दोनों पर समान रूप से लागू होंगे।

loksabha election banner

भारत में बसों की गुणवत्ता में आयेगा सुधार

गडकरी के मुताबिक बस दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह एक बड़ा कदम है, जो सड़क सुरक्षा के लिहाज से काफी कारगर साबित होगा। गडकरी ने अपनी पोस्ट मं कहा है कि बस निर्माण के नए मानकों को अपनाने के साथ देश में बसों की गुणवत्ता भी बेहतर होगी। ये इनमें सफर करने वाले लोगों को सुविधा और आराम का अहसास कराएंगी और इसके साथ ही उनकी सुरक्षा भी बेहतर तरीके से सुनिश्चित करेंगी।

अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार बसों की गुणवत्ता में होगा सुधार

गडकरी ने कहा कि नए मानकों का मुख्य उद्देश्य आपात स्थिति यानी दुर्घटना के समय यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। नए मानकों के लिए मानक अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी। इस पर लोगों के सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे। गडकरी ने उम्मीद जताई कि सभी पक्ष इस पहल का समर्थन करेंगे ताकि लोगों की सुरक्षा के सबसे अहम पहलू पर सबसे अधिक ध्यान दिया जा सके।

गडकरी देश में बसों के स्तर पर पहले से सवाल खड़े करते रहे हैं। उन्होंने बस निर्माताओं और ओईएम से लगातार यह अपील की कि वे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार बसों की गुणवत्ता में सुधार करें। उनका मानना है कि देश की आटो इंडस्ट्री में ओईएम के पास अपार अवसर हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन बहुत खराब है।

ये भी पढ़ें: फोरलेन से जोड़ने की मिली स्वीकृति, लखनऊ और नई दिल्ली आने-जाने वालों को मिलेगा फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.