Move to Jagran APP

Hindi News Today: केंद्र सरकार आज संसद में पेश कर सकती है श्वेतपत्र, दिल्ली कूच करेंगे किसान

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। वहीं खबर ये भी है कि आज केन्द्र सरकार संसद में श्वेतपत्र पेश कर सकती है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को आध्यात्मिक गुरु श्रील प्रभुपाद की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Thu, 08 Feb 2024 07:58 AM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2024 08:16 AM (IST)
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को आध्यात्मिक गुरु श्रील प्रभुपाद की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। पीएम कार्यक्रम को दोपहर तकरीबन साढ़े बारह बजे संबोधित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री आध्यात्मिक गुरु के सम्मान में स्मारक टिकट और एक सिक्का भी जारी करेंगे।
  • करीब 60 दिन से नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ धरने पर बैठे किसान आज दिल्ली कूच करेंगे। वर्तमान में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अंसल बिल्डर के खिलाफ धरना दे रहे जय जवान जय किसान संगठन के किसान, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ अखिल भारतीय किसान सभा, एनटीपीसी और नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ भारतीय किसान परिषद के तत्वावधान में धरना जारी है।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

loksabha election banner

केजरीवाल की महारैली को देख Congress भी करेगी शक्ति प्रदर्शन

पंजाब की राजनीति में 11 फरवरी का दिन राजनीतिक रूप से रोचक रहने वाला है। इस दिन दो राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष 2024 के लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे। आप सुप्रीमो व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की महारैली को देख कांग्रेस ने अपनी कन्वेंशन को शक्ति प्रदर्शन के रूप में बदल दिया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Punjab: केजरीवाल की महारैली को देख Congress भी करेगी शक्ति प्रदर्शन, खरगे व AAP पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष फुकेंगे चुनावी बिगुल

शुरू होगी GPS आधारित टोल प्रणाली

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पूर्व देश में सेटेलाइट आधारित टोल प्रणाली शुरू हो जाएगी। माना जा रहा कि आगामी लोकसभा चुनाव आचार संहिता मार्च के पहले सप्ताह में लागू हो जाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आचार संहिता लागू होने से पहले शुरू होगी GPS आधारित टोल प्रणाली, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी जानाकरी

दिल्ली में सर्द हवा से बढ़ी ठिठुरन

बुधवार को भी दिन भर भले चटक धूप खिली रही, लेकिन सर्द हवाओं के चलते ठंडक का एहसास भी बना रहा। अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान सामान्य से तीन-तीन डिग्री नीचे दर्ज हुए। अलबत्ता, कोहरे से राहत देखने को मिली। रही। बृहस्पतिवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Weather: बदलते मौसम ने उलझन में डाला, सर्द हवा ठिठुरन बढ़ा रही तो धूप से मिली राहत; IMD ने बताया कैसा रहेगा मौसम

जनता के साथ रहेंगे CM धामी

भाजपा ने नौ से 11 फरवरी तक चलने वाले गांव चलो अभियान के लिए मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों, विधायकों और पार्टी के सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है। अभियान के दौरान सभी नेता एक दिन यानी 24 घंटे का समय किसी एक गांव के बूथ पर बिताएंगे। इसी क्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लोहाघाट विधानसभा क्षेत्र के कमलेड़ी गांव में प्रवास करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 24 घंटे जनता के समय बिताएंगे CM धामी, लोहाघाट विधानसभा क्षेत्र के कमलेड़ी गांव में करेंगे प्रवास

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कांग्रेस पर साधा निशाना

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस ने पूरे दस साल से सिर्फ देश के लोगों से झूठ बोलने का काम कर रही है। दस साल से प्रधानमंत्री के साथ तथ्यहीन अनर्गल बातें कर रही है। प्रधानमंत्री ने संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस के हर झूठ को बेनकाब करते हुए आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 400 पार का लक्ष्य रख दिया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के खिलाफ झूठ फैलाने के अलावा कुछ नहीं किया', जयराम ठाकुर ने बोला हमला

आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान

आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं के बीच गुरुवार को नई सरकार बनाने के लिए करीब 12.85 करोड़ लोग मतदान कर सकेंगे। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए देशभर में करीब साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मियों को उतारा गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आर्थिक तंगी से जूझ रहे 12.85 करोड़ मतदाता आज चुनेंगे नई सरकार; तीन पार्टियों के बीच महा-मुकाबला

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने UCC पर कांग्रेस को घेरा

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद देश में बनी कांग्रेस की सरकारों ने समान नागरिक संहिता को ठंडे बस्ते में डाले रखा, जबकि भाजपा और जनसंघ ने सदैव इसका समर्थन किया है। उत्तराखंड से समान नागरिक संहिता की शुरुआत होने जा रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'समान नागरिक संहिता को ठंडे बस्ते में डाले रही कांग्रेस', कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने साधा निशाना

एस जयशंकर ने की बांग्लादेशी विदेश मंत्री से मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष हसन महमूद के साथ रक्षा और आर्थिक सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने समेत कई विषयों पर चर्चा की। बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद सात से नौ फरवरी तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- एस जयशंकर ने बांग्लादेशी विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा, सीमा पार कनेक्टिविटी सहित कई मुद्दों पर हुई बातचीत

रेलवे ने विदेशी आपूर्तिकर्ता को किया करोड़ों का भुगतान

भारतीय रेलवे के बनारस लोकोमोटिव व‌र्क्स (बीएलडब्ल्यू) ने डीजल इंजनों के लिए 2017 में एक विदेशी विक्रेता से 6.85 करोड़ रुपये के उपकरण खरीदे, जिनका उत्पादन पहले ही बंद हो चुका था। लोक लेखा समिति (पीएसी) ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- रेलवे ने विदेशी आपूर्तिकर्ता को किया 6.85 करोड़ का अनियमित भुगतान, लोक लेखा समिति ने अपनी रिपोर्ट में दी जानकारी

स्मृति ईरानी ने गांधी परिवार पर बोला हमला

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि 48 सालों तक उत्तर प्रदेश की अमेठी विकास से वंचित रही, जबकि लोकसभा में इसका प्रतिनिधित्व गांधी परिवार के लोग करते रहे थे। लोकसभा में बजट सत्र के दौरान हुई चर्चा में स्मृति ईरानी ने बुधवार को कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सत्ता में आने के बाद ही इस संसदीय क्षेत्र का विकास होना शुरू हुआ।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'गांधी परिवार ने अमेठी की 48 साल अनदेखी की', स्मृति ईरानी बोलीं- राजमोहन को नकली गांधी बोल मारे पत्थर

वित्त मंत्री ने दिया विपक्ष को करारा जवाब

आगामी वित्त वर्ष 2024-25 के लिए गत एक फरवरी को पेश अंतरिम बजट को बुधवार को लोकसभा से पारित कर दिया गया। अंतरिम बजट पर लोकसभा में विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में बेरोजगारी और महंगाई दर में भी कमी आ रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'बेरोजगारी और महंगाई दोनों में आ रही कमी', लोकसभा से अंतरिम बजट पारित, वित्त मंत्री का विपक्ष को करारा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.