Move to Jagran APP

New Year: 'नया वर्ष अवसरों की नई सुबह लेकर आ रहा', अनुराग ठाकुर बोले- नेतृत्व के लिए भारत की ओर देख रही दुनिया

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2024 के लिए शनिवार को केंद्र सरकार का कैलेंडर लॉन्च करते हुए कहा कि 2023 की समाप्ति के साथ ही नया वर्ष अवसरों की नई सुबह लेकर आ रहा है। उन्होंने कहा कि तिथियां बदल गईं वर्ष बीत गया लेकिन एक चीज जो नहीं बदली है वह है काम के प्रति हमारी प्रतिबद्धता-ईमानदारी भ्रष्टाचार मुक्त सरकार एवं विकसित भारत का संकल्प।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 30 Dec 2023 09:13 PM (IST)Updated: Sat, 30 Dec 2023 09:13 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने लॉन्च किया केंद्र सरकार का कैलेंडर (फोटो: एएनआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2024 के लिए शनिवार को केंद्र सरकार का कैलेंडर लॉन्च करते हुए कहा कि 2023 की समाप्ति के साथ ही नया वर्ष अवसरों की नई सुबह लेकर आ रहा है। दुनिया आशा भरी नजरों से नेतृत्व के लिए भारत की ओर देख रही है। हमें 'मेक इन इंडिया' और 'मेक फार द व‌र्ल्ड' जैसी पहलों के कारण बेमिसाल सफलता मिली है।

loksabha election banner

क्या कुछ बोले अनुराग ठाकुर?

कैलेंडर की थीम हमारा संकल्प विकसित भारत है, जिसमें केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाई गई हैं। कैलेंडर में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं पहलों के जरिये आमजन के जीवन में आए सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक परिवर्तन को दर्शाया गया है। उन्होंने कहा,

कैलेंडर को राष्ट्र की उन्नति के प्रति सरकार के समर्पण को मासिक आधार पर याद दिलाने के लिए तैयार किया गया है। यह दृढ़संकल्प, एकता और साझा दृष्टिकोण के साथ काम करने एवं संपन्न भारत बनाने की दिशा में यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरणा देता है। इसमें अयोध्या सहित देशभर के तीर्थस्थलों के विकास को शामिल किया गया है। साथ ही भारत की प्रगति, विनिर्माण, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन, कूटनीति जैसे क्षेत्रों में समग्र विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं को दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ें: अनुराग ठाकुर ने किया बड़ा एलान, बोले- लोकसभा चुनाव में हिमाचल से जीतेंगे चारों सीटें

अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है, जो देश मोबाइल फोन का दूसरा बड़ा आयातक था, वह अब दूसरा बड़ा निर्माता है। पहले हम वैक्सीन आयात करते थे, किंतु अब पूरी दुनिया को वैक्सीन दे रहे हैं। विनिर्माण के क्षेत्र में अपार सफलता मिली है। तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम के साथ भारत महत्वपूर्ण शक्ति बन चुका है।

उज्ज्वला योजना से हो रहा महिला सशक्तिकरण

सरकार की सामाजिक जिम्मेवारी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना और ड्रोन दीदी के माध्यम से महिला सशक्तिकरण हो रहा है। किसानों की समृद्धि पर अब तक 2.8 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा,

तिथियां बदल गईं, वर्ष बीत गया, लेकिन एक चीज जो नहीं बदली है वह है काम के प्रति हमारी प्रतिबद्धता-ईमानदारी, भ्रष्टाचार मुक्त सरकार एवं विकसित भारत का संकल्प। यही कारण है कि देश में आज 'भरोसा बरकरार, मोदी सरकार' का नारा बुलंद किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: 'न कोई समान विचारधारा न कोई... ', अनुराग ठाकुर ने I.N.D.I अलायंस को बताया भ्रष्ट नेताओं का समूह

उन्होंने कहा कि पारदर्शिता एवं जवाबदेही सरकार के आदर्श हैं। इन्हीं मूल्यों ने भारत को विश्व की सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था से आज पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की स्थिति तक पहुंचाया है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में 'हमारा संकल्प, विकसित भारत' विषय पर एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.