Move to Jagran APP

पिछले तीन साल से इस शख्स से नाराज हैं कौए, घर के निकलते ही करते हैं हमला

ऐसे में वह जब भी घर से बाहर निकलता है तो अपने साथ एक डंडा रखता है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 05:12 PM (IST)
पिछले तीन साल से इस शख्स से नाराज हैं कौए, घर के निकलते ही करते हैं हमला
पिछले तीन साल से इस शख्स से नाराज हैं कौए, घर के निकलते ही करते हैं हमला

भोपाल, एजेंसी। मध्य प्रदेश के सुमेला गांव के रहने वाले शिव केवट के लिए कौए किसी बुरे सपने की तरह बन गए हैं। शिव जब भी अपने घर से बाहर निकलता है, कौओं का झुंड उसपर अचानक हमला कर देता हैं। यही नहीं कई बार अकेला कौआ भी उसे काटने के लिए उसपर झपट्टा मार देता है। शिवा को अब घर से बाहर निकलने के लिए भी सोचना पड़ता है।

loksabha election banner

शिव के साथ ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है, बल्कि उसपर पिछले तीन साल से कौओं का हमला हो रहा है। दिनभर में जब भी वह घर से बाहर निकलता है, उतनी बार ही कौए उसपर हमला कर देते हैं। उसे चोंच और पंजे मारकर घायल कर देते हैं। कौवे शिव पर उस अपराध के लिए हमला कर रहे हैं, जो उसने कभी किया ही नहीं।

हाथ में मर गया था कौए का बच्चा

जानकारी के मुताबिक शिव के साथ यह सब तीन साल पहले शुरू हुआ था। जब वह लोहे के जाल में फंसे एक कौए के बच्चे को बचाने की कोशिश कर रहा था। इस दौरान वह कौए को नहीं बचा सका और कौए का बच्चा उसके हाथ में ही मर गया। तभी से कौए उसके दुश्मन बन गए और उसपर हमला कर रहे हैं।

हमलों में शिव को काफी चोटें भी आई

कौओं को लगता है कि शिव ने ही उस कौए को मारा था, इसीलिए जब भी वह अपने घर से बाहर निकलता है, कौओं का झुंड उसपर हमला कर देता है। कौओं द्वारा किए गए हमलों में शिव को कई चोटें भी आई है। ऐसे में वह जब भी बाहर निकलता है तो अपने साथ एक डंडा रखता है।

कौए की याददाश्त तेज होती है

कौए का दिमाग अन्य पक्षियों की तुलना में बड़ा होता है, इसलिए इनकी याददाश्त भी बहुत तेज होती है। उनमें इंसानों की शक्‍ल याद रखने की क्षमता होती है। वे उन सभी लोगों की शक्ल याद रखते हैं, जिन्‍होंने उन्‍हें सताया हो।

ये भी पढ़ें- कुपोषण के खिलाफ जंग: स्कूल में बनीं बगिया बच्चों को दे रही सब्जियां, जानें शिक्षक की अनोखी पहल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.