Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 09:12 AM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 11:47 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः जकार्ता में PM मोदी ने अाज कालीबाता नेशनल हीरो सीमेट्री जाकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

loksabha election banner

जकार्ता। तीन देशों की विदेश यात्रा के पहले पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया पहुंचे हैं। आज राजधानी जकार्ता में पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। आज सुबह सबसे पहले पीएम मोदी यहां कालीबाटा नेशनल हीरो सीमेट्री गए और शहीदों को श्रद्धांजलि दी।  पीएम मोदी के इस दौरे से जहां इंडोनेशिया और भारत के बीच दोस्ती को नई मजबूती मिलेगी, वहीं रक्षा और कारोबार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच कई समझौतो पर हस्ताक्षर भी होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2- 60 नहीं सिर्फ 1 पैसा कम हुआ तेल का दाम, इंडियन ऑयल ने मानी तकनीकी खामी

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दामों में 60 पैसे नहीं बल्कि सिर्फ एक पैसे की कटौती की गई है। इंडियन ऑयल ने अपनी गलती मानते हुए कहा है कि टाइपिंग की गलती से उसकी वेबसाइट पर 60 पैसे दाम घटाने की लिस्ट जारी हो गई थी। दरअसल आज इंडियन ऑयल ने अपनी वेबसाइट में पेट्रोल के दाम में 60 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 50 पैसे की गिरावट की जानकारी दी थी। पेट्रोल और डी़जल दोनों के दामों में सिर्फ एक पैसे की कटौती की गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-कड़े पहरे के बीच कैराना और भंडारा-गोंदिया के कई बूथों पर पुनर्मतदान शुरू, गोंदिया के DM पर गिरी गाज

नई दिल्ली। कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव आयोग ने कैराना की 73, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया के 49 और नगालैंड के एक बूथ पर पुनर्मतदान शुरू हो चुका है। उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयुक्त की कैराना के 73 बूथों पर पुनर्मतदान कराने की सिफारिश को चुनाव आयोग ने मान लिया है। इस बीच आयोग ने गोंदिया के कलेक्टर का तबादला करने का आदेश दिया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के अलग-अलग राज्यों में चार लोकसभा और नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव और कर्नाटक की एक सीट के नियमित चुनाव के मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की खबरें सामने आई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-दस लाख बैंककर्मी दो दिन की हड़ताल पर, बैंकिंग व्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ने की आशंका

नई दिल्ली। देश के सभी सरकारी बैंकों के अलावा कुछ निजी व विदेशी बैंकों के तकरीबन 10 लाख कर्मचारी दो दिनों की हड़ताल पर हैं। हड़ताल से देश की बैंकिंग व्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ने की आशंका है लेकिन इसका सबसे ज्यादा खामियाजा सरकारी बैंकों को उठाना पड़ सकता है। सरकारी क्षेत्र के 17 बैंकों को पिछली तिमाही में 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का घाटा हो चुका है। ये बैंक आगे का काम चलाने के लिए सरकार से अतिरिक्त वित्तीय मदद मांग रहे हैं। ऐसे में दो दिनों की हड़ताल से इन पर वित्तीय दबाव और बढ़ सकता है। एनपीए वसूली जैसी गतिविधियों पर भी असर होगा। इस हड़ताल से बैंक ग्राहकों पर भी असर होगा। चूंकि हड़ताल महीने के अंतिम दो दिनों (30 व 31 मई) को हो रही है, इन दो दिनों में तमाम सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों का वेतन उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-कर्नाटक के तटीय इलाकों में आज भारी बारिश की संभावना, रेड अलर्ट जारी

मंगलुरु।कर्नाटक में मेकुनु चक्रवात समुद्री जिलों के निकट तक पहुंच गया है। चक्रवात से प्रभावित जिलों में प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है। इस बाबत स्‍थानीय लोगों को भी हिदायत दी गई है। इसी के चलते नेशनल डिजाजस्टर मैनेंजमेंट अथॉरिटी ने कर्नाटक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके तहत कर्नाटक के सुदूर पूर्व के इलाकों खासकर समुद्री इलाकों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से बात की और उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में सभी तरह की संभावित मदद पहुंच सके।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी, दिल्ली-एनसीआर में अाज आंधी चलने के आसार

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है, हालात इस हद तक खराब हो चुके हैं कि चढ़ते पारे और लू ने लोगों का घर से निकलना मुहाल कर रखा है।वहीं, रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बीच बुधवार को राहत की फुहारें पड़ने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने के भी आसार हैं। बुधवार रात में अचानक दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाएं चलीं और सुबह भी हवाओँ के चलते सिलसिला जारी रहा। वहीं, दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बादल छाए हैं, लेकिन उमस बरकरार है। मौसम विभाग के अनुसार, राहत का यह दौर अगले कई दिन बना रहेगा। इससे तापमान में भी गिरावट आएगी।उमस भरी गर्मी से मंगलवार को भी लोग परेशान दिखे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 7-दिल्ली में 15 घंटे बाद भी सुलग रही फैक्ट्री, आग बुझाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर को बुलाया

नई दिल्ली। भीषण गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर में आग लगने की घटनाओं में इजाफा हुआ है। आग की घटनाओं के मद्देनजर दिल्ली एनसीआर के मंगलवार को अमंगल साबित हुआ। दिल्ली के साथ नोएडा में भी भीषण आग लगी। वहीं, दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर में आवासीय इलाके में रबर की फैक्ट्री में लगी आग बुधवार सुबह नहीं बुझाई जा सकी है। अब आग पर काबू पाने के लिए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉपर को बुलाया गया है, जो आग बुझाने में जुट गए हैं। मालवीय नगर में लगी गोदाम की आग को पालम से आए एमआई 17 विमान बुझाने में जुटे हैं। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार शाम रबर की फैक्ट्री के अंदर खड़े ट्रक में मंगलवार शाम पांच बजे अचानक आग लग गई। इसके बाद आग ने पूरी फैक्ट्री को चपेट में ले लिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-कठुआ मामला : फाइल आज आएगी पठानकोट, कल पेश होंगे आरोपित

पठानकोट। बहुचर्चित कठुआ मामले की सुनवाई से पहले बुधवार को केस से संबंधित सभी दस्तावेज से संबंधित फाइलें पठानकोट सेशन कोर्ट पहुंच जाएगी। इस मामले से संबंधित सभी सात आरोपितों को 31 मई को कोर्ट में पेश किया जाएगा। इसके बाद जिला पुलिस सुरक्षा प्रबंधों पर काम शुरू करेगी। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के आरोपियों को पंजाब के पठानकोट में पेश किया जाएगा। क्राइम ब्रांच जम्मू उसी दिन जिला एवं सत्र न्यायाधीश कोर्ट पठानकोट में इस मामले में चार्जशीट भी पेश करेगी। अधिकारियों के अनुसार, कठुआ पुलिस जिला एवं सत्र न्यायाधीश कठुआ के स्टाफ सदस्यों के साथ पठानकोट में पूरा रिकॉर्ड सौंपेगी और रिकॉर्ड को उर्दू से अंग्रेजी में अनुवाद की इजाजत भी मांगेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-चुनाव आयोग का फैसलाः लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में लगेंगी नई वीवीपैट

लखनऊ। वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव यूपी में नई वीवीपैट मशीनें लगाकर होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने यूपी को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) की 1.70 लाख वीवीपैट मशीनें आवंटित की हैं। अगले महीने से इसकी आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी। खास बात यह है कि कैराना व नूरपुर के उपचुनाव में धोखा देने वाली वीवीपैट आगामी लोकसभा चुनाव में यूपी में उपयोग में नहीं लाई जाएंगी। ईवीएम पर उठ रहे सवालों को देखते हुए चुनाव आयोग ने कुछ समय पहले ही वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव वीवीपैट लगाकर करने का निर्णय लिया है, लेकिन सोमवार को कैराना संसदीय क्षेत्र व नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में वीवीपैट धोखा दे गईं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-प्रो कबड्डी लीग के छठे सत्र की नीलामी आज से

नई दिल्ली। प्रो कबड्डी लीग के छठे सत्र के लिए दो दिवसीय नीलामी बुधवार को मुंबई में शुरू होगी। इस नीलामी में 14 देशों के कुल 422 खिलाडि़यों की किस्मत का फैसला होगा। इनमें से 87 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें भविष्य के कबड्डी नायक (एफकेएच) कार्यक्रम से लिया गया है। नीलामी में 58 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं। नीलामी में भारत के अलावा जिन देशों के खिलाडि़यों को शामिल किया गया है उनमें ईरान, बांग्लादेश, जापान, कीनिया, कोरिया, मलेशिया और श्रीलंका भी शामिल हैं। कुल 12 फ्रेंचाइजी टीमों में से नौ टीमों ने पहले ही 21 खिलाडि़यों को अपनी टीम में बनाए रखा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.