Move to Jagran APP

दिल्ली में 15 घंटे बाद बुझी फैक्ट्री की आग, लेनी पड़ी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर्स की मदद

दिल्ली में दो जगहों पर तो नोएडा में एक जगह पर आग लगी, जिससे लाखों का नुकसान होने की बात कही जा रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 07:58 AM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 12:33 PM (IST)
दिल्ली में 15 घंटे बाद बुझी फैक्ट्री की आग, लेनी पड़ी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर्स की मदद
दिल्ली में 15 घंटे बाद बुझी फैक्ट्री की आग, लेनी पड़ी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर्स की मदद

नई दिल्ली (जेएनएन)। भीषण गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर में आग लगने की घटनाओं में इजाफा हुआ है। आग की घटनाओं के मद्देनजर दिल्ली एनसीआर के मंगलवार को अमंगल साबित हुआ। दिल्ली के साथ नोएडा में भी भीषण आग लगी। वहीं, दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर में आवासीय इलाके में मंगलवार शाम को रबर की फैक्ट्री में लगी आग 15 घंटे से अधिक समय बाद बुधवार सुबह बुझाई जा सकी है। आग पर काबू पाने के लिए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर्स को बुलाया गया, जिन्होंने कड़ी मशक्कत के बाद इस पर काबू पाया। जानकारी के मुताबिक, मालवीय नगर में लगी गोदाम की आग को पालम से आए एमआई 17 हेलीकॉप्सर्ट ने बुझाया। 

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार शाम रबर की फैक्ट्री के अंदर खड़े ट्रक में मंगलवार शाम पांच बजे अचानक आग लग गई। इसके बाद आग ने पूरी फैक्ट्री को चपेट में ले लिया। लपटें देर रात तक इतनी तेज हो गईं कि बराबर में बने संत निरंकारी पब्लिक स्कूल को भी चपेट में ले लिया।

लपटें करीब एक किलोमीटर दूर से भी दिख रहीं थीं। घटना के वक्त फैक्ट्री के अंदर कर्मचारी मौजूद थे और सभी जान बचाने में सफल रहे। इलाके में भीषण आग देख अफरातफरी मच गई। मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की 35 गाड़ियां देर रात तक आग को काबू में करने का प्रयास करतीं रहीं। फैक्ट्री की बिल्डिंग पूरी तरह से जल चुकी है।

जानकारी मिली है कि फैक्ट्री के लिए अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं लिया गया था। इलाके में रहने वाले राकेश ने बताया कि रबर की फैक्ट्री पंद्रह साल से चल रही थी। इसके आवासीय इलाके में होने की शिकायत कई बार नगर निगम से की गई, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

पुलिस के मालखाने में भी लगी आग

पुष्प विहार स्थित दक्षिणी दिल्ली पुलिस के मालखाने में मंगलवार शाम आग लग गई। यहां सैकड़ों वाहन खड़े हुए थे। मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की आठ गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। छह कैट्स एंबुलेंस और आपदा प्रबंधन की टीम भी मौके पर पहुंची। पुलिस का कहना है कि अभी आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। मामले की जांच की जा रही है। इस घटना में काफी संख्या में वाहन जल गए हैं।

नोएडा में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग

नोएडा में फेज दो स्थित केंडा फरबेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की केमिकल फैक्ट्री में मंगलवार शाम पांच बजे भीषण आग लग गई। आग लगने के दौरान फैक्ट्री में दो सौ से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे। आग लगने पर सुरक्षा कर्मचारियों ने तत्काल पूरी बिल्डिंग को खाली कराते हुए फायर कंट्रोल रूम को जानकारी दी। वहीं जब तक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचती तब तक कर्मचारी खुद आग बुझाने में जुटे रहे। बाद में 24 से अधिक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं और शाम पांच बजे से देर रात तक दमकल कर्मचारी आग बुझाने में जुटे रहें।

नोएडा फेज टू के सी-21 में केंडा फरबेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की केमिकल फैक्ट्री है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि फैक्ट्री से केमिकल से फुटवियर, चमड़े के सामान सहित अन्य वस्तुओं के निर्माण में चिपकाने के लिए उपयोग होने वाले एडेसिव बनाकर विभिन्न कंपनियों में सप्लाई किया जाता है। मंगलवार शाम करीब पांच बजे फैक्ट्री के पीछे की तरफ से आग लगी और कुछ ही देर में पूरी फैक्ट्री में आग फैल गई।

प्रबंधन की सूचना पर फेज दो फायर स्टेशन प्रभारी मामचंद बड़गूजर दमकल की चार गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंचे। आग की भयावह स्थिति को देखते हुए उन्होंने जिले के सभी फायर स्टेशन को सूचित करते हुए तत्काल मौके पर दमकल की अन्य गाड़ियों को भेजने को कहा। आधे घंटे के अंदर जिले से 18 से अधिक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह, उप निदेशक अग्निशमन अमन शर्मा के अलावा जिले में तैनात सभी फायर स्टेशन अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.