Move to Jagran APP

अब अंगूठा लगाओ और पेट्रोल भरवाओ, नकदी-डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जरूरत खत्‍म

पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए नकदी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। पेट्रोल पंप पर अंगूठा लगाते ही भुगतान हो जाएगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 08:17 AM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 10:10 AM (IST)
अब अंगूठा लगाओ और पेट्रोल भरवाओ, नकदी-डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जरूरत खत्‍म
अब अंगूठा लगाओ और पेट्रोल भरवाओ, नकदी-डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जरूरत खत्‍म

भोपाल [ नई दुनिया ] । जल्द ही देशभर के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए नकदी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। पेट्रोल पंप पर अंगूठा लगाते ही भुगतान हो जाएगा। अगले दो माह में यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। यह सब संभव होगा माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीनों के जरिए।

loksabha election banner

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आइओसीएल) ने इसके लिए ऑक्सीजन माइक्रो एजेंसी और आइडीएफसी बैंक के साथ करार किया है। मध्य प्रदेश के भोपाल के दो पेट्रोल पंपों में तो मशीनें इंस्टॉल भी हो गई हैं। बता दें कि डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत भोपाल को कैशलेस में नंबर वन बनाने के लिए बुधवार को स्मार्ट सिटी कॉपार्रेशन लिमिटेड ने सभी पेट्रोल पंपों सहित अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें आइओसीएल के वरिष्ठ प्रबंधक आजम मतीन ने बताया था कि भोपाल के पेट्रोल पंपों को आगामी दो माह में इस तरह की सर्विस के लिए तैयार कर लिया जाएगा।

क्या है माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन

माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन एक तरह की प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन है, जो रिटेल नेटवर्क के जरिये पैसे ट्रांसफर करती है। यह मशीन डेबिट, के्रडिट, क्यूआर कोड, भीम, आधार-पे और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआइ) की सेवा एक साथ उपलब्ध कराती है। इसके लिए मशीन में एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। इसके बाद किसी भी पेट्रोल पंप पर आप अगूंठा लगाकर भुगतान कर सकते हैं।

सेल्फ सर्विस की भी होगी शुरुआत

पेट्रोलियम कंपनियां छह से आठ महीने में भोपाल में ऐसी मशीनें लगाने जा रही हैं, जो सेल्फ सर्विस वाली होंगी। इस मशीन से उपभोक्ता अपने वाहनों में सेल्फ सर्विस से पेट्रोल-डीजल भर सकेंगे और पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकेंगे।

इसके लिए पेट्रोलियम कंपनियों ने विदेश से मशीनें मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फ्यूल चोरी की नहीं होगी शिकायतकैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने भोपाल शहर के पेट्रोल पंपों पर जल्द ही दो व्यवस्था लागू की जाएंगी। पहली सेल्फ सर्विस मशीन, जिसमें उपभोक्ता क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये पट्रोल भरवा सकेंगे। दूसरी, पेट्रोल पंपों पर माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन लगाई जाएंगी, जो आधार से लिंक होंगी।

खुद भर सकेंगे गाड़ी में पेट्रोल

सेल्फ सर्विस सिस्टम के जरिये उपभोक्ता स्वयं गाड़ी में पट्रोल-डीजल भर सकेंगे। उपभोक्ता को मशीन के जरिये भुगतान करना होगा। पेट्रोलियम कंपनियां पंप संचालकों को जानकारी दे चुकी हैं कि इस तरह की व्यवस्था जल्द लागू की जाएगी। - अजय सिंह, अध्यक्ष, मप्र पेट्रोल डीजल डीलर्स एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.