Move to Jagran APP

देश की चुनाव प्रक्रिया में सुधार को लेकर व्यापक चर्चा की जरूरत: PM मोदी

पीएम मोदी ने एक सभा को संबोधित करते हुए केरल में कहा कि अगर हम राजनीति में फायदे के लिए आते हैं तो हमें अपने मूल्यों के साथ कहीं ना कहीं समझौता करना पड़ेगा।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 03:50 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 07:25 PM (IST)
देश की चुनाव प्रक्रिया में सुधार को लेकर व्यापक चर्चा की जरूरत: PM मोदी

नई दिल्ली, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के अंतिम दिन केरल के कोझीकोड़ में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कोझीकोड़ में ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय को जनसंघ का अध्यक्ष बनाया गया था। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय के मंत्र पर काम किया था।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि एक बार किसी ने प्रधानमंत्री से पूछा था कि आप कब तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे तो प्रधानमंत्री ने जवाब दिया था कि जब कोई एवरेस्ट पर्वत पर जाता है तो वो वहां रहने नहीं जाता है बल्कि इतिहास बनाने जाता है।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने कोझीकोड में किया भाजपा कैडर को संबोधित, जानिए मुख्य बातें

उन्होंने कहा कि हम उस यात्रा का हिस्सा नहीं हैं। पीएम ने कहा कि अगर हम राजनीति में फायदे के लिए आते हैं तो हमें अपने मूल्यों के साथ कहीं ना कहीं समझौता करना पड़ेगा। पीएम ने कहा कि भाजपा का असल चरित्र जनसेवा पर आधारित है क्योंकि भाजपा कभी अपने मूल्यों से समझौता नहीं करती।

पढ़ें- कोझिकोड में बोले शाह- पीएम मोदी का जिक्र कर गर्व से चौड़ा हो जाता है सीना

मुसलमानों को ना समझें वोट बैंक- पीएम

पंडित दीनदयाल उपाध्याय को याद करते हुए मोेदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी कहते थे कि मुसलमानों को केवल वोट बैंक या कमजोर तबका नहीं मानना चाहिए बल्कि उन्हें अपने बराबर समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि 50 साल पहले दीनदयाल उपाध्याय जी कहा करते थे कि मुस्लिमों को ना ही पुरस्कृत करें और ना ही उन्हें तिरस्कृत करें, बल्कि उन्हें परिष्कृत करें। पीएम ने आगे कहा कि दीनदयाल उपाध्याय जी कहते थे कि अगर सभी को बराबरी में लाना है तो ऊपर के लोगों को झुककर अपने हाथ वंचित लोगों तक बढ़ाना चाहिए।

पीएम ने कहा कि हमारी सरकार समाज के आखिरी व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।पर्यावरण को लेकर पीएम ने कहा कि आज दुनिया ग्लोबल वार्मिग की बात करती है मगर दीनदयाल उपाध्याय जी ने उस वक्त कहा था कि हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों का सम्मान करना चाहिए। पीएम ने कहा अगल विचार रखने पर केरल में जैसे हमारे कार्यकर्ताओं पर जुल्म हुए वो लोकतंत्र में स्वीकार्य नही है क्योंकि लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं है।

चुनाव प्रक्रिया पर व्यापक चर्चा की जरूरत- पीएम

पीएम मोदी ने चुनाव प्रक्रिया को लेकर कहा कि चुनाव प्रक्रिया में सुधार के लिए व्यापक चर्चा करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को लेकर पूरे देश में व्यापक तौर पर चर्चा होनी चाहिए।

पढ़ें- 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- सेना बोलती नहीं बल्कि पराक्रम दिखाती है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.