Move to Jagran APP

इस चेहरे को तो पहचानते ही होंगे, कहां और कैसा है ये बच्‍चा, जानते हैं आप

हर किसी की किस्‍मत यदि अच्‍छी हो जाए तो फिर कहने ही क्‍या हैं। लेकिन ऐसा होता नहीं है। ऐलन की भी किस्‍मत ओमरान की तरह अच्‍छी नहीं थी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 11 Jun 2017 12:54 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2017 05:56 PM (IST)
इस चेहरे को तो पहचानते ही होंगे, कहां और कैसा है ये बच्‍चा, जानते हैं आप
इस चेहरे को तो पहचानते ही होंगे, कहां और कैसा है ये बच्‍चा, जानते हैं आप

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। शायद इस बच्‍चे को आप न भूले हों जी हां ये सीरिया का वही बच्चा है जिसका वीडियो आपने भी कई बार देखा होगा। इस बच्चे का नाम ओमरन दखनिश है। पिछले साल अगस्त मे सीरिया के शहर अलेप्पों में किए गए एक हवाई हमले के दौरान इस बच्चे का घर ध्वस्त हो गया था। इस हमले मे इसका एक बड़ा भाई भी मारा गया था लेकिन बाकी सभी बच गए थे। उस वक़्त मीडिया के सामने मलबे से निकाला गया यह वही बच्चा है जिसको आपने ऐंबुलेंस की सीट से बड़ी मासूमियत के साथ हाथ से खून पोंछते देखा होगा। उस वक़्त वह इस बात से बेखबर था कि आखिर ये सब क्‍या हो रहा है। सभी अखबारों और टीवी चैनलों में इस बच्‍चे की तस्‍वीर देखते ही देखते वायरल हो गई थी। उस घटना के करीब ग्‍यारह माह बीतने के बाद यह बच्‍चा एक बार फिर दुनिया के सामने आया है। इस बच्चे को दोबारा देखकर लोगों को जरूर खुशी हुई होगी।

loksabha election banner

ओमरान के पिता उस घटना को दोबारा याद करते हुए आज भी सिहर जाते हैं। हालांकि ऐंबुलेंस की सीट से खून पोंछने वाला बच्‍चा अब अपने पिता की गोद में काफी खुश दिखाई दे रहा है। मीडिया में आए एक इंटरव्‍यू में वह बताते हैं कि उस वक्‍त भी वह हमेशा की ही तरह डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खा रहे थे कि तभी हवाई हमला हो गया। उनकी आंखों के आगे अंधेरा छा गया। हर तरफ धूल और धुएं का गुबार उठता दिखाई दे रहा था। उसके आगे वह कुछ नहीं देख पा रहे थे। बाद में रेस्‍क्‍यू टीम ने उन्‍हें घर के मलबे से निकाला था। हालांकि उनका एक बेटा इस हमले में अपनी जान खो बैठा था। उन्‍होंने यह भी बताया कि उस वक्‍त उन्‍होंने हवाई हमले को लेकर जो बयान दिया था वह उन्‍हें पैसे देकर दिलवाया गया था।

उनके मुताबिक असद सरकार के विद्रोही गुटों ने ही सरकार के खिलाफ उनसे बयान दिलवाया था। उन्‍होंने ही वह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर जारी किया था। लेकिन अब उनका कहना है कि वह हमला असद सरकार ने नहीं बल्कि उनके विद्रोही गुटों के समर्थन में किया गया था। इसके पीछे सरकार जिम्‍मेदार नहीं थी। उन्‍होंने इस इंटरव्‍यू में असद सरकार की तारीफ भी की। आपको बता दें कि अलेप्‍पो वह जगह है जहां पर विद्रोहियों का गढ़ है। यहां पर पिछले छह वर्षों से भीषण जंग चल रही है। एक आंकड़ों के मुताबिक पिछले छह वर्षों के दौरान छिड़ी जंग में करीब ढ़ाई लाख बच्‍चे मौत के मुंह में समा चुके हैं। यह आंकड़ा अपने आप में बेहद चौंकाने वाला है।

लेकिन सीरिया के सभी बच्चे ओमरान की तरह खुशनसीब भी नहीं होते हें। इसका एक उदाहरण ऐलन भी है जो सीरिया से पलायन करने के दौरान अपने पिता की गोद से छिटक कर समुद्र में जा गिरा था। दरअसल, वह अपने परिवार के साथ जिस नौका पर सवार हुआ था वह नौका हादसे का शिकार हो गई थी। इस हादसे में ऐलन की मौत हो गई थी। तुर्की के तट पर निर्जीव पड़े उसके शव की तस्‍वीर भी ऐसे ही वायरल हुई थी जैसे ओमरान की हुई थी। इस तस्‍वीर को देखकर सभी की आंखों में आंसू आ गए थे। ओमरान और ऐलन ऐसी दो तस्‍वीरें हैं जो सीरिया में छिड़ी जंग का भयानक रूप हमारे सामने पेश करती हैं।

यह भी पढ़ें: SCO के मंच से पीएम मोदी की स्‍पीच के दौरान देखने लायक था नवाज शरीफ का चेहरा

इन दोनों वाकयों को याद करने की एक बड़ी वजह ये भी है कि कुछ दिन पहले ही मीडिया में सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर अल असद का एक इंटरव्‍यू आया था। इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर जमकर हमला बोला था। इसके अलावा कतर को भी उन्‍होंने आड़े हाथों लिया था। इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने सीरिया में हुए रसायनिक हमलों के लिए सीधेतौर पर अमेरिका को जिम्‍मेदार ठहराया और कहा कि उनके पास इस तरह के हथियार नहीं हैं। असद का कहना था कि वह पूरे क्षेत्र में शांति चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका को अब उसी की भाषा में जवाब देगा भारत, हो रही तैयारी

इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने विश्‍व स्‍तर पर भारत की भी जमकर तारीफ की। उनका कहना था कि भारत ने उस वक्‍त भी उनका साथ दिया जब सभी देशों ने उनसे मुंह फेर लिया और राजनयिक संबंध तोड़ लिए।असद का कहना था कि भारत में सही मायनों में लोकतंत्र है। भारत अपने मूल्‍यों से पीछे नहीं हटता है। असद ने कहा कि भारत में जो कोई भी सरकार आई सीरिया से उसके संबंध अच्‍छे ही रहे। भारत आज भी सीरिया में निवेश करता है।

यह भी पढ़ें: जम्‍मू कश्‍मीर में रेड जोन बनाकर आतंकियों पर किए जाएं हवाई हमले'

यह भी पढ़ें: SCO में बदले पाकिस्‍तान के सुर, इस मंच से भारत देगा करारा जवाब

यह भी पढ़ें: ...तो बलूचिस्‍तान के हाईजैक को लेकर चीन का है ये मास्‍टर प्‍लान 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.