Move to Jagran APP

Bomb Threat: फ्लाइट में चाचा से फोन पर बात करते हुए 'बम' बोलने वाला व्यक्ति हुआ गिरफ्तार, जा रहा था दुबई

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मुंबई जा रही विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट में बम होने की अफवाह फैल गई। इस मामले में पहले तो एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया लेकिन बाद में कुछ भी नहीं मिलने पर CISF ने उसे जाने दिया।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Sat, 10 Jun 2023 08:24 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2023 08:24 AM (IST)
फ्लाइट में चाचा से फोन पर बात करते हुए 'बम' बोलने वाला व्यक्ति हुआ गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से मुंबई जा रही विस्तारा एयरलाइंस की एक उड़ान में करीब दो घंटे की देरी हुई, क्योंकि एक यात्री ने कहा कि उसने एक साथी यात्री को अपने बैग में बम होने के बारे में बात करते हुए सुना, हालांकि, बाद में यह दावा फर्जी निकला। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

loksabha election banner

फ्लाइट में फैली बम होने की अफवाह

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के एक 28 वर्षीय व्यक्ति को IGI हवाईअड्डे से मुंबई जाने वाली एक उड़ान से हिरासत में ले लिया गया और थोड़ी देर के लिए गिरफ्तार कर लिया गया, क्योंकि उसने अपने चाचा को फोन पर बताया था कि वह एक सूखा नारियल ले जा रहा था जिसे जब्त कर लिया गया क्योंकि सुरक्षा अधिकारियों ने सोचा कि यह एक बम हो सकता है।

बम शब्द सुनते ही, एक महिला सह-यात्री ने तुरंत फ़्लाइट क्रू को सूचित किया, जिसने इसकी जानकारी CISF को दी।

उस व्यक्ति, अजीम खान को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया और उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। बाद में उसे जाने की अनुमति दी गई, लेकिन उसकी दुबई जाने वाली फ्लाइट छूट गई, जहां वह नौकरी के लिए जा रहा था।

विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट में हुई घटना

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि हवाई अड्डे पर "बम" और "विस्फोटक" जैसे शब्दों का उच्चारण नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे डर पैदा करते हैं।

बम की अफवाह की घटना बुधवार को विस्तारा की उड़ान यूके941 (दिल्ली से मुंबई) में हुई। खान मुंबई से कनेक्टिंग फ्लाइट के जरिए दुबई जा रहा था।

एयरपोर्ट के डीसीपी देवेश महला ने कहा कि भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 268 (सार्वजनिक उपद्रव) और 341 (गलत तरीके से रोकना) के तहत मामला दर्ज किया गया और खान को गिरफ्तार कर लिया गया। विमान की गहन जांच की गई लेकिन कुछ नहीं मिला।

व्यक्ति को किया गया गिरफ्तार

पुलिस ने कहा कि खान नौकरी के सिलसिले में दुबई जा रहा था। अपनी उड़ान में सवार होने के बाद, उसे फोन पर अपने मामा को यह कहते हुए सुना गया कि सूखे नारियल को उसके बैग से निकाल दिया गया था क्योंकि अधिकारियों ने कहा कि यह संदेह के कारण नियमों के अनुसार अनुमति नहीं थी कि ऐसी वस्तु बम हो सकती है।

"बम" शब्द सुनकर चालक दल को सतर्क करने वाले खान और महिला यात्री दोनों को CISF कर्मियों द्वारा जहाज से उतरने के लिए कहा गया। पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने खान से पूछताछ की, लेकिन उन्हें कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला और उन्होंने उसे जाने दिया।

CISF के अधिकारियों ने कहा कि कठोर सतह वाली किसी भी सामग्री को विमान में ले जाने की अनुमति नहीं है और इसलिए इसे हटा दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.