Move to Jagran APP
In-depth

Telangana Formation Day 2023: आज ही के दिन अस्तित्व में आया था तेलंगाना, लंबी लड़ाई के बाद मिली थी नई पहचान

Telangana Formation Day 2023 तेलंगाना का गठन दो जून 2014 को हुआ था और इसी दिन तेलंगाना अस्तित्व में आया था। तेलंगाना को अलग करने के लिए कई वर्षों तक आंदोलन किया गया जिसके बाद इसका गठन संभव हो पाया।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 02 Jun 2023 09:24 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 09:24 AM (IST)
Telangana Formation Day 2023: आज ही के दिन अस्तित्व में आया था तेलंगाना, लंबी लड़ाई के बाद मिली थी नई पहचान
Telangana Formation Day 2023 आज ही हुआ था तेलंगाना का गठन।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Telangana Formation Day 2023 आज दो जून को तेलंगाना स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। आधिकारिक तौर पर तेलंगाना का गठन दो जून, 2014 को हुआ था और इसी दिन तेलंगाना अस्तित्व में आया था। तब से इस दिन को तेलंगाना स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। तेलंगाना को अलग करने के लिए कई वर्षों तक आंदोलन किया गया, जिसके बाद इसका गठन संभव हो पाया।

loksabha election banner

तेलंगाना का इतिहास

तेलंगाना अपनी समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है। तेलंगाना अपनी समृद्ध ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के साथ पिछले कुछ वर्षों में कई सामाजिक-राजनीतिक परिवर्तनों का साक्षी रहा है। तेलंगाना काकतीय राजवंश से जुड़ा है, जो अपने वास्तुशिल्प चमत्कारों और सांस्कृतिक योगदान के लिए जाना जाता है।

हालांकि, इसे विदेशी आक्रमणों और औपनिवेशिक शासन की चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसने इस क्षेत्र की स्वायत्तता और पहचान को प्रभावित किया। काकतीय वंश के राजाओं का शासन हैदराबाद के पूर्वी भाग तेलंगाना में था।

पहचान और स्वायत्तता की लड़ाई

तेलंगाना के लोग दशकों तक अलग राज्य की मान्यता और स्वायत्तता के लिए लड़ाई लड़े। सामाजिक-आर्थिक असमानताओं, उपेक्षा और राजनीतिक हाशिए पर धकेले जाने के कारण एक अलग राज्य की मांग को बल मिला। इन्हीं शिकायतों को दूर करने और लोगों के अधिकारों और आकांक्षाओं को सुरक्षित करने के लिए एक आंदोलन उभरा, जो तेलंगाना के गठन के साथ समाप्त हुआ।

कब और कैसे अलग हुआ तेलंगाना?

एक नवंबर, 1956 को राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिशों पर तेलंगाना (तात्कालीन हैदराबाद) को भाषा के आधार पर आंध्र प्रदेश में विलय हुआ था। हालांकि, आंध्र प्रदेश में विलय के कुछ समय बाद ही इसका असर दिखने लगा और राज्य के अन्य हिस्सों की तुलना में तेलंगाना क्षेत्र पिछड़ा होता चला गया, तेलंगाना क्षेत्र में आर्थिक, शैक्षणिक एवं अन्य सभी स्तरों पर पिछड़ापन देखा गया।

इसके बाद तेलंगाना को अलग राज्य बनाने की मांग उठने लगी, लेकिन ये लड़ाई काफी लंबी चली और कई दशकों के बाद तेलंगाना को अपनी अलग पहचान मिली। वर्ष 1969 में तेलंगाना को अलग करने की मांग तेज हो गई। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच कई अंतर थे। 

वर्ष 1969 में तेलंगाना को अलग करने की मांग के बाद 1972 और 2009 में दो बड़े आंदोलन हुए। इन आंदोलनों ने ही तेलंगाना को अगल किया। 1969 में तेलंगाना को अलग करने के लिए आंदोलन में करीब 300 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद, ये मांग और तेज होती चली गई। 

वर्ष 2009 में तेलंगाना के गठन के लिए के चंद्रशेखर राव (केसीआर) भूख हड़ताल पर बैठ गए थे। इसके बाद, वो दिन पास आते गए जब तेलंगाना पहली बार अस्तित्व में आया और तेलंगाना को अगल राज्य का दर्जा मिला। वर्षों के अथक संघर्ष और शांतिपूर्ण विरोध का अंत विजय के ऐतिहासिक क्षण में हुआ। दो जून, 2014 को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में तेलंगाना के गठन ने लोगों के सपनों को साकार किया। यह हर तेलंगानावासी के लिए अपार खुशी, गर्व और उत्सव का क्षण था।

तेलंगाना गठन में केसीआर की भूमिका

तेलंगाना आंदोलन का नेतृत्व के चंद्रशेखर राव ने किया। केसीआर ने तेलंगाना क्षेत्र की चिंताओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन नेताओं की दृढ़ता और अटूट प्रतिबद्धता आंदोलन के लिए एक प्रेरक शक्ति बन गई, जिससे हजारों लोगों को एक साझा लक्ष्य की खोज में एकजुट होने की प्रेरणा मिली।

तेलंगाना की सांस्कृतिक विरासत 

तेलंगाना जीवंत सांस्कृतिक विरासत का दावा करता है, जो यहां के लोगों की विविधता और समृद्धि को दर्शाता है। यह क्षेत्र बोनालू, बथुकम्मा, और पेरिनी शिवतांडवम जैसे अद्वितीय कला रूपों के लिए प्रसिद्ध है, जो तेलंगाना के सांस्कृतिक टेपेस्ट्री को प्रदर्शित करते हैं। 

तेलंगाना की प्रगति और विकास

अपनी स्थापना के बाद से तेलंगाना ने समावेशी विकास और विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। बुनियादी ढांचे, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और कृषि पर सरकार के प्रयास ने अपने नागरिकों के जीवन को बदल दिया है। राज्य में सिंचाई परियोजनाओं, औद्योगिक विकास और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। इसने वैश्विक स्तर पर अपनी स्थिति को और मजबूत किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.