Move to Jagran APP

Har Ghar Tiranga: तेलंगाना में हर घर में फहराया जाएगा तिरंगा, स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सरकार बांटेगी 1.20 करोड़ झंडे

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा है कि राज्य में हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाना चाहिए। इसके लिए 1.20 करोड़ तिरंगे झंडे उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को घर-घर झंडा फहराने खेलकूद के आयोजन निबंध लेखन कवि सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2022 10:45 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2022 10:45 AM (IST)
तेलंगाना में हर घर में फहराया जाएगा तिरंगा, सीएम केसीआर ने दिए निर्देश (फाइल फोटो)

हैदराबाद, एजेंसी। देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले तेलंगाना सरकार ने दो सप्ताह सात दिन पहले और 15 अगस्त के इतने ही दिन बाद स्वतंत्र भारत वज्रोत्सव द्वी सप्तम मनाने का फैसला किया है। सरकार पूरे में फहराने के लिए एक करोड़ 20 लाख राष्ट्रीय ध्वज का वितरण भी करेगी।

loksabha election banner

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शनिवार रात कहा गया कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने संबंधित अधिकारियों को देशभक्ति पर जोर देने वाले कार्यक्रमों का आयोजन करने और नई पीढ़ियों को स्वतंत्रता सेनानियों, उनके बलिदानों और राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम के परिणामों के बारे में शिक्षित करने का निर्देश दिया है।

हर घर पर फहराया जाए राष्ट्रीय ध्वज

विज्ञप्ति में कहा गया है, 'सीएम केसीआर ने कहा है कि राज्य में हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाना चाहिए। इसके लिए 1.20 करोड़ तिरंगे झंडे उपलब्ध कराए जाएंगे।' उन्होंने अधिकारियों को घर-घर झंडा फहराने, खेलकूद के आयोजन, निबंध लेखन, कवि सम्मेलन (कवियों का जमावड़ा) और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश दिए ताकि राष्ट्रवाद का संचार किया जा सके।

इस अवसर पर बोलते हुए, केसीआर ने कहा, 'वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम, बलिदान, तत्कालीन राष्ट्रीय नेताओं और संघर्ष में शहीदों के बारे में परिचित होना चाहिए ... प्रत्येक तेलंगाना नागरिक को स्वतंत्रता दिवस के हीरक जयंती समारोह में भाग लेना चाहिए और एक भारत के रूप में भारत की महिमा का संदेश फैलाना चाहिए।'

अधिकारियों को दिए निर्देश

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गडवाल, नारायणपेट, सिरिसिला, पोचमपल्ली, भोंगिर और वारंगल के हथकरघा और बिजली करघा श्रमिकों को झंडे बनाने का आदेश दें।

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार को सभी आबादी वाले स्थानों, बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, सिनेमा हाल, शॉपिंग मॉल, शहरों के स्टार होटलों और मुख्य ट्रैफिक जंक्शनों पर देशभक्ति की भावना को दर्शाते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। केसीआर ने अधिकारियों को पंचायत राज और नगर प्रशासन विभागों की देखरेख में गांवों से कस्बों तक हीरक जयंती की लौ जलाने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने सांसदों, विधायकों, एमएलसी और मुख्य सचिव स्तर के अधिकारियों सहित सरपंच स्तर के जनप्रतिनिधियों को भी अपने आधिकारिक लेटर पैड पर राष्ट्रीय ध्वज का चिन्ह छापने का सुझाव दिया।

मीडिया घरानों से देशभक्ति पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित करने की अपील

केसीआर ने मीडिया घरानों से स्क्रीन पर राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करने और उत्सव के 15 दिनों के दौरान अपने मस्टहेड्स पर तिरंगा झंडा चिन्ह प्रकाशित करने की अपील की। उन्होंने मीडिया कंपनियों से देशभक्ति पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित करने का अनुरोध किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.