Move to Jagran APP

Telangana: हैदराबाद में लगी अंबेडकर की 125 फुट ऊंची प्रतिमा, KCR ने किया अनावरण

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव संविधान निर्माता की जयंती पर शुक्रवार को यहां बीआर अंबेडकर की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान कार्यक्रम में डॉ. बीआर अंबेडकर के पोते और वंचित बहुजन अघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर भी मौजूद रहे।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 14 Apr 2023 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 14 Apr 2023 03:42 PM (IST)
Telangana: हैदराबाद में लगी अंबेडकर की 125 फुट ऊंची प्रतिमा, KCR ने किया अनावरण
हैदराबाद में लगी अंबेडकर की 125 फुट ऊंची प्रतिमा

हैदराबाद, एजेंसी। Ambedkars statue in Hyderabad: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव संविधान निर्माता की जयंती पर शुक्रवार को यहां बीआर अंबेडकर की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। 

loksabha election banner

इस दौरान कार्यक्रम में डॉ. बीआर अंबेडकर के पोते और वंचित बहुजन अघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर भी मौजूद रहे।

अंबेडकर की प्रतिमा पर की गई पुष्पवर्षा

राव ने हाल ही में विशाल अंबेडकर प्रतिमा के उद्घाटन, नए सचिवालय भवन परिसर के उद्घाटन और अन्य मुद्दों को लेकर मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में निर्णय लिया गया कि अंबेडकर की प्रतिमा पर शुक्रवार को पुष्पांजलि अर्पित कर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की जाएगी।

प्रतिमा करेगी पूरे राज्य को प्रेरित

मुख्यमंत्री ने कहा था कि अंबेडकर की भारत की सबसे ऊंची प्रतिमा, जो राज्य सचिवालय के बगल में बुद्ध प्रतिमा के सामने और तेलंगाना शहीद स्मारक के बगल में स्थित है, हर दिन लोगों और पूरे राज्य प्रशासन को प्रेरणा देगी।

उन्होंने मंत्रियों और अधिकारियों को स्पष्ट किया कि अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण भव्य पैमाने पर होना चाहिए और पूरे तेलंगाना के लोग और देश इस अवसर को बड़े पैमाने पर मनाते हैं।

KCR द्वारा अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लेने के बाद से तकनीकी और विनिर्माण उपायों को अंतिम रूप देने में कम से कम दो साल लग गए। इतना बड़ा प्रयास करने के लिए उन्होंने 98 वर्षीय मूर्तिकार राम वनजी सुतार की तारीफ की थी। सरकार पद्म भूषण से सम्मानित सुतार को आमंत्रित करेगी और उन्हें सम्मानित करेगी।

किया गया 750 बसों का संचालन

यह सुनिश्चित करने की व्यवस्था की गई थी कि सभी 119 निर्वाचन क्षेत्रों के 35,000 से अधिक लोग अम्बेडकर प्रतिमा अनावरण सभा में शामिल हों सके, जिसमें प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र से 300 लोग शामिल हों और जनता के लिए राज्य द्वारा संचालित सड़क परिवहन निगम की 750 बसों का संचालन किया गया।

हैदराबाद पहुंचने से पहले 50 किमी के दायरे में विधानसभा परिसर में आने वाले लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पहले कहा गया था कि एक लाख मिठाई के पैकेट, 1.50 लाख छाछ के पैकेट और इतनी ही संख्या में पानी के पैकेट जनता के लिए उपलब्ध कराए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.