Move to Jagran APP

इन दिनों यदि शरीर में हुई पानी की कमी तो जान के पड़ जाएंगे लाले, बरतें ये सावधानियां

समूचे उत्‍तर भारत में इस वक्‍त प्रचंड गर्मी पड़ रही है। ऐसे में एहतियात बरतनी जरूरी है। नीचे दिए गए सात उपायों से इस मौसम में बचा जा सकता है ।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 01:02 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 07:01 AM (IST)
इन दिनों यदि शरीर में हुई पानी की कमी तो जान के पड़ जाएंगे लाले, बरतें ये सावधानियां
इन दिनों यदि शरीर में हुई पानी की कमी तो जान के पड़ जाएंगे लाले, बरतें ये सावधानियां

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। सुदूर पहाड़ी इलाकों को यदि छोड़ दें तो पूरे देश में इस वक्‍त प्रचंड गर्मी पड़ रही है। आसमान से बरसती आग की वजह से सड़कों मृगतृष्‍णा का अनुभव किया जा सकता है। ऐसी चिलचिलाती और शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी में हजारों की संख्‍या में लोग पैदल अपने घरों की तरफ जाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसी भयंकर गर्मी में बाहर निकलना मौत का भी कारण बन सकता है।

loksabha election banner

इसलिए बेहद जरूरी है कि यदि ऐसे में घर से बाहर निकलना ही पड़े तो पूरी सावधानी बरती जाए। नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। इस प्रचंड गर्मी में बचाव के लिए क्‍या सावधानी बरती जाए इसे बताने से पहले आपको ये बता दें कि कोई भी व्‍यक्ति बिना खाना खाए करीब तीन सप्‍ताह या 21 दिनों तक जिंदा रह सकता है। लेकिन बिना पानी पिए अधिक से अधिक 72 घंटे ही वह‍ जिंदा रह सकता है। इसलिए जिंदा रहने के लिए ये सबसे जरूरी चीज है। आइए अब बताते हैं कि इस प्रचंड गर्मी में किस तरह से सावधानी बरती जाए।

  1. यदि ऐसी प्रचंड गर्मी में आपको बाहर निकलना ही है तो अपने मुंह और हाथों को पूरी तरह से कवर करके ही बाहर निकलें।
  2. अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें और कुछ अंतराल पर पानी पीते रहें। पानी न पीने की सूरत में आपको डी-हाइड्रेशन की समस्‍या हो जाएगी जो ऐसी गर्मी में जान जाने की प्रमुख वजह बन सकती है।
  3. आपको बता दें कि हमारे शरीर में करीब 60 फीसद पानी ही होता है, जो विपरीत परिस्थितियों में हमारी मदद करता है। लेकिन गर्मी के दौरान में यही पानी पसीने के रूप में तेजी से बाहर निकलता है। इस कमी को पूरा करने के लिए जरूरी है कि पानी लगातार पीते रहें। ये न सिर्फ आपको ठंडा रखेगा बल्कि आपको ऊर्जा भी देता रहेगा।
  4. अपने शरीर के हिस्‍सों जैसे मुंह, हाथ को पानी से कुछ-कुछ अंतराल के बाद गीला करते रहे। ये आपको ताजगी देने में मददगार साबित हो सकता है।
  5. शरीर में पानी और भोजन की कमी के लिए ऐसी चीजों को लिया जा सकता है जो इन दोनों की कमी को पूरा कर सकें, जैसे खीरा, तरबूज, खरबूजा और ककड़ी आदि। इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और ये भोजन की कमी को भी पूरा करने में सहायक हैं।
  6. इस तरह की प्रचंड गर्मी में बाहर निकलने से तेजी से शरीर का पानी बाहर निकलता है ऐसे में तेजी से इस कमी को पूरा करने की जरूरत होती है। बेहद विपरीत परिस्थितियों में तो अपने ही मूत्र को प्‍यूरीफाइड करके पीने योग्‍य बनाया जाता है।
  7. कच्चा प्याज रोज खाएं। धूप में निकलने पर अपने पॉकेट में छोटा सा प्याज रखें, यह लू शरीर को लगने नहीं देता और सारी गर्मी खुद सोख लेता है। गर्मी के दौरान नरम, मुलायम, सूती कपड़े पहनना चाहिए जिससे हवा और कपड़े शरीर के पसीने को सोखते रहते हैं।

ये भी पढ़ें:- 

जानें कैसे विज्ञान के लिए चुनौती बने थे 88 वर्षीय प्रहलाद जानी, पीएम मोदी भी थे जिनके मुरीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.