Move to Jagran APP

सुंदर पिचाई के पिता ने फ्लाइट पर खर्च कर दी थी एक साल की सैलरी, आज इतने हजार करोड़ के मालिक हैं Google CEO

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने 10 जून को अपना 52 वां जन्मदिन मनाया। भारतीय मूल के सुंदर पिचाई तमिलनाडु के मदुरै में 10 जून 1972 को जन्मे थे। उन्होंने एक बार अपनी निजी जिंदगी के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि उनके पिता ने एक फ्लाइट टिकट पर अपनी एक साल की सैलरी के बराबर पैसे खर्च कर दिए थे।

By Abhinav Atrey Edited By: Abhinav Atrey Published: Tue, 11 Jun 2024 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 06:00 AM (IST)
टेक्नोलॉजी के प्रति जुनून और खुला दिमाग मेरी सफलता का राज- सुंदर पिचाई। (फाइल फोटो)

डिजिटल, डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने 10 जून को अपना 52 वां जन्मदिन मनाया। भारतीय मूल के सुंदर पिचाई तमिलनाडु के मदुरै में 10 जून 1972 को जन्मे थे। वह कठिन रास्ता तय करके आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

गूगल के सीईओ ने एक बार अपनी निजी जिंदगी के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि उनके पिता ने एक फ्लाइट टिकट पर अपनी एक साल की सैलरी के बराबर पैसे खर्च कर दिए थे, ताकि वह अमेरिका में स्टैनफोर्ड में पढ़ाई कर सकें।

यह मेरा पहली बार हवाई जहाज में सफर था

सुंदर पिचाई ने अपने परिवार और अपने सामने आए संघर्षों के बारे में बताते हुए कहा, "मेरे पिता ने स्टैनफोर्ड में पढ़ने के लिए अमेरिका जाने के लिए मेरी हवाई जहाज की टिकट पर एक साल की तनख्वाह के बराबर पैसे खर्च किए थे। यह मेरा पहली बार हवाई जहाज में सफर था।"

सुंदर पिचाई की नेट वर्थ 1 अरब डॉलर

हालांकि, आज सुंदर पिचाई की नेट वर्थ 1 अरब डॉलर (8342 करोड़ रुपये) है। पिचाई टेक सीईओ के उस खास ग्रुप में आते हैं, जो फाउंडर मेंबर नहीं होने के बावजूद भी अरबपति बने।

टेक्नोलॉजी के प्रति जुनून और खुला दिमाग मेरी सफलता का राज

सुंदर पिचाई ने कहा कि जीवन में सफलता पाने में मेरी मदद करने वाली एकमात्र चीज टेक्नोलॉजी के प्रति जुनून और खुला दिमाग था, उन्होंने लोगों से अपना दिमाग खुला रखने, शांत रहने और आशावादी रहने का का आग्रह किया।

आपने क्या बदला इतिहास इसके लिए आपको याद रखेगा

उन्होंने आगे कहा कि अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो इतिहास आपको इस बात के लिए नहीं याद रखेगा कि आपने क्या खोया, बल्कि इस बात के लिए याद रखेगा कि आपने क्या बदला। आपके पास सब कुछ बदलने के मौके हैं। मुझे उम्मीद है कि आप ऐसा कर सकते हैं।"

गूगल में 20 साल से काम कर रहे हैं पिचाई

सुंदर पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई करने के बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से एमबीए किया। वह गूगल में 20 साल से काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Modi Cabinet 2024: आज से एक्शन मोड में दिखेंगे मोदी के 71 मंत्री, तुरंत चार्ज लेकर काम करने के दिए गए निर्देश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.