Move to Jagran APP

Sukhoi Mirage Crash: 'मिराज 2000' का ब्लैक बॉक्स बरामद, सुखोई के डेटा रिकॉर्डर का भी एक हिस्सा मिला

Sukhoi Mirage Black Box वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है। वहीं सुखोई विमान के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर का भी एक हिस्सा मलबे से मिला है। हादसे में एक पायलट की जान चली गई थी।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 29 Jan 2023 12:57 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 12:57 PM (IST)
Sukhoi Mirage Crash: 'मिराज 2000' का ब्लैक बॉक्स बरामद, सुखोई के डेटा रिकॉर्डर का भी एक हिस्सा मिला
Sukhoi Mirage Black Box मिराज का ब्लैक बॉक्स मिला।

मुरैना, एजेंसी। Sukhoi Mirage Black Box मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में बीते दिन दुर्घटनाग्रस्त हुए वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 का ब्लैक बॉक्स और सुखोई-30 विमान के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर का एक हिस्सा मलबे से मिला है। भारतीय वायु सेना (IAF) के दो फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान (Sukhoi 30 Mirage 2000 Crash) शनिवार को एक अभ्यास मिशन के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे, जिसमें एक विंग कमांडर की मौत हो गई। इस हादसे में दो अन्य पायलट सुरक्षित बाहर निकाले गए थे।

loksabha election banner

मिराज विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

पहाड़गढ़ इलाके में मिराज विमान का ब्लैक बॉक्स मलबे से मिला है। मुरैना के पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी ने फोन पर न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि सुखोई विमान के ब्लैक बॉक्स का एक हिस्सा भी मिल गया है और रिकॉर्डर का शेष हिस्सा भरतपुर में गिरने की आशंका है। उन्होंने कहा कि वायुसेना, पुलिस और अन्य विभाग सुखोई विमान रिकॉर्डर के शेष हिस्से की तलाश कर रहे हैं। अधिकारियों ने पहले कहा था कि हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

दोनों विमानों के टकराने की आशंका

रक्षा विशेषज्ञों की माने तो यह संभावना है कि रूसी-डिजाइन किए गए सुखोई-30MKI जेट और फ्रांसीसी मिराज-2000 के बीच हवा में टक्कर हुई हो। हालांकि, भारतीय वायुसेना की ओर से इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। एक उड्डयन विशेषज्ञ के अनुसार, यह पहला मिराज 2000 और सुखोई-30MKI विमान था जिसे भारतीय वायु सेना ने हवा में हुई टक्कर में खो दिया हो।

मुरैना में बीते दिन हुई दुर्घटना

बता दें कि दोनों लड़ाकू विमानों की दुर्घटना के बाद मलबा एमपी के मुरैना जिले के पहाड़गढ़ इलाके में गिरा। हालांकि, कुछ मलबा राजस्थान के भरतपुर में भी गिरा है, जो मध्य प्रदेश की सीमा से लगा हुआ है। गौरतलब है कि सुखोई-30MKI एक ट्विन-सीटर कॉम्बैट जेट है, जबकि मिराज 2000, फ्रांसीसी एयरोस्पेस प्रमुख डसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित, एक सिंगल-सीटर विमान है। दोनों विमानों ने ग्वालियर एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.