जागरण संवाददाता, वाराणसी : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट कप्तान स्टीव वॉ मंगलवार को अपने व्यापारिक साझेदार जॉनसन के साथ वाराणसी पहुंचे। लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधे वे लोग दोपहर लगभग एक बजे मणिकार्णिका घाट पहुंचे। वहां से नौका से गंगा के बीच धारा में पहुंचे और अपने दोस्त स्टीफन की अस्थियों को गंगा में विसर्जित कर दिया।

हिंदू धर्म से विशेष लगाव रखने वाले ऑस्ट्रेलिया निवासी स्टीफन इस्कॉन से काफी समय से जुड़े थे। वे और स्टीव काफी अच्छे मित्र थे। स्टीफन ने कई बार स्टीव से चर्चा की थी कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी अस्थियां बनारस में अवश्य विसर्जित की जाएं। अपने दोस्त की बातों का सम्मान करते हुए वॉ उसी सिलसिले में वाराणसी आए थे। वे और उनके मित्र बनारस में लगभग चार घंटे तक रहे। इस दौरान उन्होंने कई घाटों की फोटो खींची, साथ ही काफी समय मणिकर्णिका घाट पर भी बिताया।

इस दौरान कुछ लोगों ने उनको पहचान कर उनसे बातचीत करने की कोशिश की लेकिन उन्होंने किसी से बातचीत नहीं की। उनके दोस्त ने कहा कि वे लोग अपने दोस्त की अंतिम इच्छा पूरी करने आए हैं और वह इस समय किसी से बातचीत नहीं करेंगे। उन लोगों की इच्छा थी कि बुधवार को वह बनारस में अन्य स्थानों को देखें लेकिन चुनाव के कारण सब बंद रहेगा। इस वजह से वे लोग मंगलवार को ही दिल्ली रवाना हो गए।

Edited By: Sachin Bajpai