Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के संक्रमण का डर, बेटे ने अपने पिता का दाह संस्कार करने से किया इनकार

मध्य प्रदेश के शख्स की कोरोना वायरस की वजह से मौत के बाद परिवार के सदस्यों ने अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 02:05 PM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 02:05 PM (IST)
कोरोना वायरस के संक्रमण का डर, बेटे ने अपने पिता का दाह संस्कार करने से किया इनकार

भोपाल (मध्य प्रदेश), एएनआइ। कोरोना वायरस का असर इतना ज्यादा होगा किसी ने इस बात की कल्पना तक नहीं की थी। इस समय दुनिया सबसे डरावने क्षणों में से एक का सामना कर रही है। हालात इतने खराब हो गए है कि लोग कोरोना वायरस की वजह से मरने वाले अपने करीबियों और परिवार के सदस्यों का अंतिम संस्कार करने तक से इनकार कर रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के फैलने की आशंका ने देश को अपने कब्जे में ले लिया है। ऐसे में भोपाल में एक युवक ने अपने पिता का अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया, जिनकी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई थी। बेचे के मना करने के बाद वहां के तहसीलदार गुलाब सिंह ने शख्स का दाह संस्कार किया।

सिंह ने एएनआइ से कहा कि कोरोना वायरस से पीड़ित प्रेम सिंह का 20 अप्रैल को निधन हो गया था। उस समय उनके परिवार में उनकी पत्नी, बेटे और उनके बहनोई ने कहा था कि वे हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार सुबह दाह संस्कार करेंगे, लेकिन सुबह वो अपनी बात से पीछे हट गए।

उन्होंने आगे कहा कि मैंने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट पहनकर बेटे को अंतिम संस्कार करने के लिए मनाने की कोशिश की। हालांकि, उसने संक्रमण के डर की वजह से ऐसा करने से मना कर दिया और उसकी मां ने भी उसके फैसले का समर्थन किया। इसलिए, मैंने कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर प्रेम सिंह का अंतिम संस्कार कर दिया।

गुलाब सिंह ने बताया कि अंतिम संस्कार के दौरान परिवार कुछ ही दूरी पर मौजूद था। उन्होंने कहा कि परिवार की भावनाओं का सम्मान करने के लिए उनका अंतिम संस्कार किया। इस तरह के डर के पीछे का कारण जागरूकता की कमी है जो कोरोना वायरस के प्रसार को रोक सकते हैं।

बता दें कि सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, कोरोना वायरस की वजह से मरने वाले शख्स को परिवार के सदस्य सिर्फ देख सकते हैं, लेकिन उसको ना तो स्पर्श कर सकते हैं और ना ही उसको गले लगा सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 19 हजार 989 हो गई है। इसमें से 3869 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि अब तक कुल 640 लोगों की जान जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.