Move to Jagran APP

Swami Agnivesh Passes Away: सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का हुआ निधन, लिवर संबंधी समस्याओं से थे पीड़ित

Swami Agnivesh Passes Away सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन हो गया। लिवर सिरोसिस से पीड़ित अग्निवेश के कई प्रमुख अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 07:57 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 06:15 AM (IST)
Swami Agnivesh Passes Away: सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का हुआ निधन, लिवर संबंधी समस्याओं से थे पीड़ित
Swami Agnivesh Passes Away: सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का हुआ निधन, लिवर संबंधी समस्याओं से थे पीड़ित

नई दिल्ली, एएनआइ। सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन हो गया है। वह 81 वर्ष के थे और पिछले कई दिनों से गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे। लिवर सिरोसिस से पीड़ित अग्निवेश के कई प्रमुख अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। वह दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलियरी सांइसेज (Institute of Liver and Biliary Sciences) में इलाज करवा रहे थे। 

loksabha election banner

ILBS ने स्वामी अग्निवेश के निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि स्वामी अग्निवेश को शुक्रवार शाम 6 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ। उन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की गई, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। उन्होंने शाम 6.30 बजे अंतिम सांस ली।

अग्निलोक आश्रम में किया जाएगा अंतिम संस्कार

निधन की जानकारी देते हुए स्वामी अग्निवेश के फेसबुक पेज पर बताया गया कि उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए नई दिल्ली के 7 जंतर-मंतर रोड कार्यालय पर शनिवार सुबह 11 से 2 बजे तक रखा जाएगा। इसके साथ ही यह भी बताया गया कि उनका अंतिम संस्कार वैदिक रीति से अग्निलोक आश्रम, बहलपा जिला गुरुग्राम में शाम चार बजे किया जाएगा। 

हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे स्वामी अग्निवेश

स्वामी अग्निवेश हमेशा चर्चा में रहने वाले और सामाजिक मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखने वालों में से थे। अग्निवेश ने 1970 में आर्य सभा नाम की एक राजनीतिक पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधासनभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे थे। 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना की थी। 

अन्ना हजारे  के आंदोलन में भी हुए थे शामिल

वहीं, स्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुआई वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था। स्वामी अग्निवेश ने रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था। वह 8 से 11 नवंबर के दौरान तीन दिन के लिए बिग बॉस के घर में भी रहे थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.