नई दिल्ली, एजेंसी। Monument Mitra Scheme: एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को कहा कि सरकार जल्द ही स्मारक मित्र योजना का एक नया संस्करण शुरू करेगी। इसके तहत संस्कृति मंत्रालय एएसआई के एक हजार स्मारकों के रखरखाव के लिए निजी उद्योगों के साथ साझेदारी करेगा। लाइट एंड साउंड शो के अलावा कई अन्य गतिविधियों को भी यहां किया जाएगा। पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने कहा, "15 अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव समाप्त हो जाएगा। हमारा लक्ष्य संशोधित स्मारक मित्र योजना के तहत 500 साइटों के लिए भागीदारों के साथ इससे पहले मेमोरेंडम पर हस्ताक्षर करना है।"

पर्यटन मंत्रालय ने शुरू की थी योजना

स्मारक मित्र योजना कुछ साल पहले पर्यटन मंत्रालय के तहत शुरू की गई थी। इसमें रखरखाव और अन्य संबंधित गतिविधियों के लिए एक साइट को गोद लेना शामिल है। केंद्रीय संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने कहा कि कुछ महीने पहले स्मारक मित्र योजना को पर्यटन मंत्रालय से संस्कृति मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया था।

बेवसाइट में होगा साइटों का नाम और विवरण

गोविंद मोहन ने कहा कि संशोधित स्मारक मित्र योजना जल्द ही वेबसाइट के साथ शुरू की जाएगी। ये योजना कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पर आधारित होगी। वेबसाइट में साइटों के नाम और अन्य संबंधित विवरण होंगे। उन्होंने कहा, "हम 1,000 स्मारकों के रखरखाव, लाइट एंड साउंड शो करने और इंटरप्रजेंटेशन सेंटर चलाने के लिए निजी उद्योग के साथ साझेदार की तलाश करेंगे। एक भागीदार वहां होने वाली एक्टिविटीज का एक पूरा सेट या इसका एक हिस्सा ले सकता है।"

ये भी पढ़ें:

Bihar News: पूर्णिया में छेड़छाड़ से परेशान होकर दार्जिलिंग की महिला चलती बस से कूदी, हालत गंभीर

BBC Documentary Row: जामिया में विवादित डॉक्यूमेंट्री को लेकर पुलिस का एक्शन, 4 छात्रों को हिरासत में लिया

Edited By: Devshanker Chovdhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट