Move to Jagran APP

COVID-19: कोविड-19 के साथ ही चलेगी जिंदगी, नहीं आएगा महामारी का भयावह दौर; वैज्ञानिकों ने दिए संकेत

Covid-19 Pandemic कोरोना संक्रमण को झेलने के अलावा अब हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं हैं। हालांकि इसका भयावह दौर अब नहीं आएगा। वैज्ञानिकों की ओर से इसके संकेत मिलने लगे हैं कि महामारी खत्म हो जाएगा।

By AgencyEdited By: Monika MinalPublished: Fri, 23 Sep 2022 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 04:00 PM (IST)
COVID-19: कोविड-19 के साथ ही चलेगी जिंदगी, नहीं आएगा महामारी का भयावह दौर; वैज्ञानिकों ने दिए संकेत
खत्म हो जाएगा महामारी का प्रकोप, कोविड-19 रहेगा यहीं; वैज्ञानिकों ने दिए संकेत

नई दिल्ली, प्रेट्र। महामारी बनकर आए कोरोना संक्रमण से अब छुटकारा नहीं मिलने वाला है लेकिन इसका बुरा दौर अब फिर से नहीं आने वाला है। कुछ ऐसा ही संकेत वैज्ञानिकों की ओर से दिया गया है। कोविड का प्रकोप खत्म होने का संकेत मिलने लगा है। अनेकों वैज्ञानिकों की ओर से इस बात पर सहमति दी जा रही है कि महामारी खत्म हो गया है लेकिन कोविड तो अब कहीं नहीं जाएगा। दो साल से अधिक समय तक महामारी ने दुनिया भर में त्राही मचा दी।

loksabha election banner

टल जाएगा महामारी का प्रकोप 

वैज्ञानिकों ने संकेत दिए हैं कि महामारी का प्रकोप टल जाएगा लेकिन कोविड का अस्तित्व खत्म नहीं होगा। दरअसल भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में एक बार फिर कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं।

अशोक यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट आफ फिजिक्स एंड बायोलाजी के प्रोफेसर गौतम आइ मेनन ने कहा, 'कोरोना का मौजूदा वैरिएंट अभी भी संक्रमण फैला रहा है। हालांकि इसके चपेट में आने वालों की मौत नहीं हो रही है। अब यह सामान्य सी बात होगी और हमें इसे स्वीकार करना होगा।'

कोरोना के कारण हुआ था इंटरनेशनल इमरजेंसी का एलान 

दो साल से भी अधिक समय हो गया है जब कोविड-19 को इंटरनेशनल इमरजेंसी घोषित किया गया था। अब जाकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) कोरोना महामारी के अंत को लेकर उम्मीद जाहिर कर रही है।  WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनम घेब्रेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, 'हमने ढाई साल का लंबा समय अंधेरे सुरंग में बिताया और अब जाकर सुरंग के अंत में एक उम्मीद की किरण दिखाई दी है।'

संयुक्त राष्ट्र आमसभा से इतर टेड्रोस ने गुरुवार को यह बात कही। उन्होंने कहा, 'अभी भी लंबा रास्ता है और सुरंग अभी भी अंधकार से भरा है जिसमें कई बाधाएं हैं। ये हमें परेशान करती है और हमें नुकसान पहुंचा सकती है।' पिछले सप्ताह एक प्रेस कान्फ्रेंस में टेड्रोस ने कहा कि महामारी का विनाश करने के क्रम में दुनिया कभी भी बेहतर स्थिति में नहीं रही। उन्होंने कहा, 'हम अभी भी वहां नहीं पहुंचे हैं लेकिन अंत नजर आ रहा है।' महामारी विशेषज्ञ रामानन लक्ष्मीनारायण ने सहमति जताई और कहा कि कोविड का खतरा कम गया है क्योंकि लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.