Move to Jagran APP

School-College Closed: दिल्ली, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें कब खुलेंगे

दिल्ली गुजरात तमिलनाडु ने अनिश्चित काल के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है जबकि उत्तर प्रदेश राजस्थान बिहार और पंजाब के अलावा अन्य राज्यों ने कुछ समय के लिए कक्षाओं को निलंबित कर दिया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 07:33 AM (IST)
School-College Closed: दिल्ली, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें कब खुलेंगे
फरवरी-मार्च में होने वाली कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं इस साल मई-जून में आयोजित होंगी।

नई दिल्ली, पीटीआइ। महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना की नई लहर के मद्देनजर स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है। दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु ने अनिश्चित काल के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है, जबकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और पंजाब के अलावा अन्य राज्यों ने कुछ समय के लिए कक्षाओं को निलंबित कर दिया है। इस दौरान स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से कक्षाओं को चलाने के लिए निर्देशित किया गया है। आमतौर पर फरवरी-मार्च में होने वाली कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं इस साल मई-जून में आयोजित की जानी हैं। फिलहाल स्कूलों के जल्द खुलने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

loksabha election banner

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते ही घोषणा करते हुए कहा था कि अगले आदेश तक नए शैक्षणिक सत्र में किसी भी छात्र को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। सरकार ने स्कूलों से डिजिटल मोड से पढ़ाई पर जोर देने को कहा है। आदेश के अनुसार 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे।

जम्मू और कश्मीर

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर ने घोषणा की है कक्षा 9वीं तक के छात्रों के सभी स्कूल 5 अप्रैल से दो सप्ताह तक बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, इस दौरान जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी।

उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को बंद करने का समय 11 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। इससे पहले, राज्य सरकार ने 31 मार्च तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद कर दिए थे।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में केवल कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र और एमपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अपनी नियमित शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति दी गई है।

पंजाब

पंजाब सरकार ने आदेश दिया है कि 10 अप्रैल तक राज्य में स्कूल बंद रहेंगे। इससे पहले राज्य सरकार ने आदेश दिया था कि स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

गुजरात

गुजरात में कोरोना के मामलों को देखते हुए कक्षा 1 से 9 वीं तक के छात्रों के स्कूल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है।

राजस्थान

राजस्थान में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राज्य सरकार ने भी 5 अप्रैल से 19 अप्रैल तक कक्षा 1 से 9 वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल को निलंबित कर दिया है।

बिहार

बिहार सरकार ने 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक स्कूलों और कॉलेजों को खोलने से मना कर दिया है। सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई है।

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ में स्कूलों और कॉलेजों को राज्य सरकार द्वारा 22 मार्च से बंद करने का आदेश दिया गया था। सरकार ने अभी तक शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए कोई तारीख नहीं बताई है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को 15 अप्रैल तक कक्षा 8 तक बंद करने का फैसला किया है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के लिए स्कूलों को 9 मार्च से बंद कर दिया गया है।

पुडुचेरी

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ने  कक्षा 1 से 8 वीं तक के छात्रों के लिए सभी स्कूलों को 22 मार्च से बंद कर दिया है, जबकि उच्च कक्षाओं के लिए कक्षाएं आयोजित की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Lockdown-Night Curfew: दिल्ली, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में सख्त पाबंदियां, जानें- कहां लगा लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.