Move to Jagran APP

भ्रष्टाचार सूचकांक में भारत की स्थिति सुधारने के लिए दाखिल याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

हाल ही में जारी भ्रष्टाचार सूचकांक में भारत की स्थिति को अच्छा नहीं बताया गया है। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान की हालत बदतर बताई गई है। पाकिस्तान को इस सूचकांक में 140वां स्थान मिला है। श्रीलंका 102 बोलिविया 128 केन्या 128 माली 136 और रूस 136वें स्थान पर है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Wed, 02 Nov 2022 04:12 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2022 06:55 PM (IST)
भ्रष्टाचार सूचकांक में भारत की स्थिति खराब, सुप्रीम कोर्ट ने भारत की रैंकिंग में सुधार की याचिका की खारिज

नई दिल्ली, एएनआइ। वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत की स्थिति बहुत खराब बनी हुई है। बता दें कि 180 देशों और क्षेत्रों में भारत 85वें स्थान पर है। भारत की रैंक को सुधारने के लिए केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ने सुप्रीम कोर्ट से विशेषज्ञ समितियों का गठन करने का निर्देश देने की मांग की थी।

loksabha election banner

बता दें कि इस मांग को सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को खारिज कर दिया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय यू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने याचिका खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता इस संबंध में संबंधित पदाधिकारी को एक अभ्यावदेन दायर कर सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की मांग

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "अनुच्छेद 32 याचिका के दायरे को देखते हुए, हमें इस पर विचार करना बेहद मुश्किल लगता है। इसलिए इसे खारिज किया जाता है।" बता दें कि जनहित याचिका अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय द्वारा दायर की गई थी।

याचिकाकर्ता ने विशेषज्ञ समितियों के गठन करने और रिश्वतखोरी, काले धन की उत्पत्ति आदि को खत्म करने के लिए कदम उठाएं जाने की मांग की थी। सुनवाई के दौरान, सीजेआइ ने टिप्पणी की, "हम भ्रष्टाचार को कैसे खत्म करते हैं? हम कानून आयोग से इस मामले को देखने के लिए कहते हैं और फिर क्या? हमारे पास पहले से ही विशेष कानून हैं।"

Donyi Polo Airport: अरुणाचल प्रदेश में नवनिर्मित हवाई अड्डे के नए नाम को केंद्रीय कैबिनेट से मिली मंजूरी

याचिका में क्या कहा गया

याचिका में कहा गया है कि ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा तैयार किए गए भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (सीपीआइ) में 180 देशों और क्षेत्रों में भारत को 80वें स्थान पर रखा गया है। याचिका में कहा गया है कि भारत की रैंक लोकतंत्र और कानून के शासन को कमजोर करता है।

मानवाधिकारों के उल्लंघन की ओर जा रहा है और जीवन की गुणवत्ता को खराब करता जा रहा है। भ्रष्टाचार देश में अलगाववाद, आतंवाद, नकस्लवाद, कट्टरवाद, जुआ, तस्करी, अपहरण, मनी लॉन्ड्रिंग, जबरन वसूली, और अन्य जैसे संगठित अपराध को बढ़ावा दे रहा है।

Keral: जल संसाधन मंत्री के निजी सचिव के ड्राइवर ने की महिला के साथ मारपीट, पुलिस ने किया अरेस्ट

वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में और देशों का क्या हाल

वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान 140वें स्थान पर है। वहीं श्री लंका 102 पर, बोलविया 128वें, केनिया 128, माली 136वें और रूस 136 वें स्थान पर रैंक कर रहा है।

गोवा हवाई अड्डे के बंद होने की अफवाहों को नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने किया खारिज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.