नई दिल्ली, प्रेट्र। SBI Alert! देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) ने अपने ग्राहकों को हिदायत दी है कि वे किसी भी अनजान स्रोत से कोई भी एप डाउनलोड नहीं करें। बैंक ने अपने ग्राहकों को जालसाजों से सतर्क रहने को कहा है। इसकी मुख्य वजह यह है कि पिछले वर्ष कोरोना संकट सामने आते ही लोगों ने ऑनलाइन लेनदेन पर जोर देना शुरू किया और इसके साथ ही ऑनलाइन ठगी करने वाले भी ज्यादा सक्रिय हो गए।

बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि वे किसी भी अनजान स्रोत से ईमेल, एसएमएस या इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मिले किसी भी ऑफर पर प्रतिक्रिया नहीं दें, भले ही वे कितने ही आकर्षक क्यों नहीं हों।एसबीआइ ने अपने ग्राहकों को भेजे संदेश में कहा कि हम धोखेबाजों से सतर्क रहने का आग्रह करते हैं। ग्राहक अपनी जन्म तिथि, डेबिट कार्ड नंबर, डेबिट कार्ड पिन, सीवीवी व ओटीपी जैसी संवेदनशील सूचनाएं किसी के साथ साझा नहीं करें। खासतौर पर किसी टेलीफोन कॉल या ईमेल के माध्यम से आए मोबाइल एप या लिंक को डाउनलोड नहीं करें।

भारतीय स्टेट बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट मेसेज (SBI Alert Message) भेजता रहता है। इस बार भी बैंक ने अपने ग्राहकों को अलर्ट मैसेज भेजा है, जिसमें कहा है कि किसी भी अनजान शख्स को अपनी संवेदनशील जानकारियां ना दें। ऐसा करने से ठग आपके खाते में सेंध लगा सकते हैं। 

कैसे सुरक्षित रखें खाता?

बैंक में खाता रखना आजकल की जरूरत बन गया है। इसके साथ मिलनेवाली सुविधाएं, जैसे एटीएम, क्रेडिट कार्ड, ऑन लाइन सेवाएं आपका काम आसान तो करती हैं, लेकिन इनके प्रति छोटी सी लापरवाही भी तगड़ा नुकसान करवा सकती है। दिन-प्रतिदिन बढ़ रही ऑनलाइन धोखाधड़ी से आपको सावधान रहना चाहिए। अकाउंट को सेफ रखने के लिए सबसे बेसिक चीज है कि अपना खाता नंबर, कार्ड पिन को सुरक्षित रखें। इसको लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021