Move to Jagran APP

New Parliament Building: नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपए का सिक्का

सिक्के के निर्माण में 50 प्रतिशत चांदी 40 प्रतिशत तांबा पांच प्रतिशत निक‍िल तो पांच प्रतिशत ज‍िंक का इस्तेमाल किया जाएगा। सिक्के के अग्र भाग पर अशोक स्तंभ होगा जिसपर देवनागरी में सत्यमेव जयते और भारत तो अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaFri, 26 May 2023 11:27 PM (IST)
New Parliament Building: नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपए का सिक्का
नए भवन का उद्घाटन रविवार को होना है, जिसमें 25 दल शामिल हो सकते हैं।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए वित्त मंत्रालय ने 75 रुपए का सिक्का जारी करने का फैसला किया है। मंत्रालय की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार, 75 रुपए के इस गोलाकार सिक्के का व्यास 44 मिलीमीटर का होगा।

सिक्के के निर्माण में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निक‍िल तो पांच प्रतिशत ज‍िंक का इस्तेमाल किया जाएगा। सिक्के के अग्र भाग पर अशोक स्तंभ होगा, जिसपर देवनागरी में सत्यमेव जयते और भारत तो अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। सिक्के की दूसरी तरफ नए संसद भवन की तस्वीर होगी, जिसपर देवनागरी में संसद संकुल और अंग्रेजी में पार्लियामेंट कांप्लेक्स लिखा होगा। 75 रुपए के इस सिक्के का वजन 34.65-35.35 ग्राम होगा।

नया भवन हर भारतीय को करेगा गौरवान्वित : पीएम मोदी

बता दें, नए संसद भवन के उद्घाटन से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित परिसर को प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित करने वाला बताया। पीएम ने शुक्रवार को ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए लोगों से 'माई पार्लियामेंट माई प्राइड' हैशटैग का प्रयोग करते हुए अपनी आवाज के साथ वीडियो को साझा करने का आग्रह भी किया।

बता दें, नए भवन का उद्घाटन रविवार को होना है, जिसमें 25 दल शामिल हो सकते हैं, जबकि 20 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने की घोषणा की है।