Move to Jagran APP

Robert F Kennedy: बॉबी के नाम से मशहूर थे कैनेडी, राष्ट्रपति चुनाव के दौरान फिलिस्तीनी एथलीट ने मारी थी गोली

रॉबर्ट एफ कैनेडी जिनका पूरा नाम रॉबर्ट फ्रांसिस कैनेडी था उनकी लॉस एंजिल्स के एंबेसडर होटल में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। कैनेडी को RFK या फिर बॉबी उपनाम से भी जाना जाता है। फाइल फोटो।

By Sonu GuptaEdited By: Sonu GuptaPublished: Mon, 05 Jun 2023 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2023 09:55 PM (IST)
Robert F Kennedy: बॉबी के नाम से मशहूर थे कैनेडी, राष्ट्रपति चुनाव के दौरान फिलिस्तीनी एथलीट ने मारी थी गोली
बॉबी के नाम से मशहूर थे कैनेडी, राष्ट्रपति चुनाव के दौरान फिलिस्तीनी एथलीट ने मारी थी गोली। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रॉबर्ट एफ कैनेडी, जिनका पूरा नाम रॉबर्ट फ्रांसिस कैनेडी था उनकी लॉस एंजिल्स के एंबेसडर होटल में गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी नौसेना में सेवा करने के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। हालांकि, बाद में वह वापस विश्वविद्यालय लौट आए और साल 1948 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

loksabha election banner

बॉबी उपनाम से मशहूर थे कैनेडी

रॉबर्ट फ्रांसिस कैनेडी को RFK या फिर बॉबी उपनाम से भी जाना जाता है। वह एक अमेरिकी राजनेता और वकील थे। उन्होंने जनवरी 1961 से सितंबर 1964 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 64 वें अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया। साल 1968 में जब वे डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए रेस में थे इसी दौरान पांच जून 1968  को उनकी हत्या कर दी गई। हालांकि, 6 जून, 1968 को उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का किया था फैसला

मालूम हो कि साल 1968 का समय अमेरिकी इतिहास में एक तूफानी समय के जैसा था। इस समय वियतनाम युद्ध और युद्ध-विरोधी आंदोलन दोनों चरम पर थे। इसी समय मार्टिन लूथर किंग जूनियर की हत्या कर दी गई थी, जिससे पूरे देश में दंगे भड़क उठे थे। इस अशांति को देखते हुए राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने आगामी राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया। इस दौरान रॉबर्ट कैनेडी ने राष्ट्रपति चुनाव में कदम रखने का फैसला किया।

देश की सेवा के लिए छोड़ी पढ़ाई

रॉबर्ट ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी नौसेना में सेवा करने के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। हालांकि, बाद में वे साल  1948 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 1951 में यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया लॉ स्कूल से कानून की डिग्री प्राप्त करने के बाद, उन्होंने मैसाचुसेट्स में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। रॉबर्ट पहली बार 1953 में राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुखता से उभरे।

पिता के सातवें संतान थे कैनेडी

रॉबर्ट फ्रांसिस कैनेडी का जन्म बोस्टन के बाहर ब्रुकलाइन में 20 नवंबर, 1925 को हुआ था। वह राजनीतिज्ञ जोसेफ पी. कैनेडी सीनियर और सोशलाइट रोज फिट्जगेराल्ड कैनेडी के नौ बच्चों में से सातवें थे। कैनेडी के माता-पिता आयरिश-अमेरिकी परिवारों के सदस्य थे। उनके पिता एक धनी व्यापारी और डेमोक्रेटिक पार्टी के एक प्रमुख व्यक्ति थे। साल 1940 में ब्रिटेन में राजदूत के रूप में पद छोड़ने के बाद उनके पिता ने अपना ध्यान अपने सबसे बड़े बेटे जोसेफ जूनियर पर केंद्रित किया। उनको उम्मीद थी की जोसेफ जूनियर एक दिन राजनीति में प्रवेश करेगा और राष्ट्रपति बनेगा।

न्यूयॉर्क से चुना गया अमेरिकी संसद

मालूम हो कि नवंबर 1964 में कैनेडी को न्यूयॉर्क से अमेरिकी सीनेटर चुना गया। हालांकि, दो वर्ष के ही अंदर उन्होंने खुद को राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित कर लिया था। 16 मार्च, 1968 को उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी। चार जून तक उन्होंने छह में से पांच राष्ट्रपति पद के जीत भी हासिल कर ली थी।  

फिलिस्तीनी एथलीट ने मारी गोली

पांच जून की आधी रात को उन्होंने अपने समर्थकों से  लॉस एंजिल्स के एंबेसडर होटल में  बातचीत की। इस दौरान जैसे ही वह रसोई से निकले एक फिलिस्तीनी एथलीट ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। हालांकि, छह जून को उनको मृत घोषित कर दिया गया। बाद में कैनेडी को कैनेडी को उनके भाई जॉन के पास आर्लिंगटन नेशनल सेरेमनी में दफनाया दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.