Move to Jagran APP

एशिया के दुर्लभ प्रजाति के तेंदुए की खाल बेचने वाला ईनामी तस्कर गिरफ्तार

निरीक्षक ने बताया कि बरामद खाल किंग लेपर्ड की है। इस खाल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब एक करोड़ रुपये है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 09:49 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 09:53 PM (IST)
एशिया के दुर्लभ प्रजाति के तेंदुए की खाल बेचने वाला ईनामी तस्कर गिरफ्तार
एशिया के दुर्लभ प्रजाति के तेंदुए की खाल बेचने वाला ईनामी तस्कर गिरफ्तार

इंदौर, जेएनएन। मध्य प्रदेश के इंदौर में स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने वन्य प्राणियों के अंगों की तस्करी में लिप्त एक आरोपित को दुर्लभ प्रजाति के तेंदुए की बेशकीमती खाल के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपित को महाराष्ट्र CBI और वन विभाग तलाश रहा था। उसकी गिरफ्तारी पर इनाम भी था।

loksabha election banner

एसपी (STF) पद्मविलोचन शुक्ल के मुताबिक करीब 10 महीने पहले स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स वन विभाग ने आरोपित बलदेव उर्फ बल्लू और शाकिर मौलाना को तेंदुए के पंजों के साथ गिरफ्तार किया था। पूछताछ में आरोपितों ने गफ्फार उर्फ भय्यू पुत्र अब्दुल रशीद को 80 हजार रुपये में खाल बेचने की बात कुबूली। इसके बाद से गफ्फार फरार था। वन विभाग ने उस पर पांच हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया था। बुधवार को एसटीएफ ने गफ्फार को गिरफ्तार कर खाल बरामद की।

एंटिक आइटम के लिए खरीदी जाती थी खाल
निरीक्षक एमए सैयद के मुताबिक, बरामद खाल 'किंग लेपर्ड' की है। इस खाल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब एक करोड़ रुपये है। इस गिरोह के कुछ सदस्यों को सबसे पहले महाराष्ट्र सीबीआइ ने पकड़ा था। सीबीआइ ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी, जिसके आधार पर तीन तस्करों को पकड़ लिया गया था। आरोपित कुछ लोगों के संपर्क में था, जो इस खाल को विदेश में बिकवाने की फिराक में थे। यह खाल एंटिक आइटम के शौकीन और तंत्र-मंत्र के काम के लिए खरीदी जाती है। मामले में एक आरोपित फरार है।

इसे भी पढ़ें: मध्‍यप्रदेश: गाड़ी के अंदर पैकेट में छिपा कर रखे गए करोड़ों रुपये बरामद

एशिया में मिला था एकमात्र तेंदुआ, शरीर पर थी लंबी धारियां
STF के अफसरों का दावा है कि जिस तेंदुए की खाल तस्कर के पास से जब्त की है वह दुर्लभ प्रजाति का था। इस एकमात्र तेंदुए को महाराष्ट्र के जंगलों में देखा गया था। इसका नाम मेलानिस्टिक लेपर्ड है। वन अफसरों के मुताबिक, सामान्य तेंदुए की त्वचा में काले धब्बे होते है, लेकिन इस प्रजाति के तेंदुए के शरीर पर लंबी धारियां बनी रहती हैं। इस प्रजाति का एशिया में एक मात्र तेंदुआ मिला था।

इसे भी पढ़ें: फसलों पर अब नहीं होगा आपदा का असर, वैज्ञानिक कुछ इस तरह तैयार कर रहे क्लाइमेटिक जोन

इसे भी पढ़ें: इस तरह हुई मौत तो नहीं मिलेगा life Insurance का पैसा, आपके लिए जानना बेहद जरूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.