Move to Jagran APP

इस तरह हुई मौत तो नहीं मिलेगा life Insurance का पैसा, आपके लिए जानना बेहद जरूरी

लाइफ इंश्योरेंस खरीदने के साथ ही आपका ये जानना भी बेहद जरूरी है कि किस तरह की मौत पर आप पैसा पॉलिसी का पैसा नहीं मिलेगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 03:27 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 03:41 PM (IST)
इस तरह हुई मौत तो नहीं मिलेगा life Insurance का पैसा, आपके लिए जानना बेहद जरूरी
इस तरह हुई मौत तो नहीं मिलेगा life Insurance का पैसा, आपके लिए जानना बेहद जरूरी

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। जिंदगी के किसी मोड़ पर हमें अपनो से अगर दूर होना पड़े तो उनपर किसी तरह की कोई वित्तीय मुसीबत ना आ जाए, इसलिए हम लाइफ इंश्योरेंस खरीदते हैं। लाइफ इंश्योरेंस लेने के बाद हम निश्चित हो जाते है। होनी भी चाहिए, आखिर हमने अपनी गैर मौजूदगी में अपनों का भविष्य जो सुरक्षित कर दिया। लेकिन, एक बात ध्यान रहे कि सिर्फ लाइफ इंश्योरेंस खरीदना ही काफी नहीं है। आपको मालूम होना चाहिए कि किस तरह की मृत्यु को लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर नहीं किया जाता। 

loksabha election banner

अगर हो जाए पॉलिसी होल्डर का मर्डर
यदि उस व्यक्ति का ही मर्डर हो जाता है जिसने पॉलिसी खरीदी हुई थी और फिर पुलिस जांच में खुलासा होता की हत्या में नॉमिनी शामिल है तो ऐसे में वह इंश्योरेंस के पैसे के लिए क्लेम नहीं कर सकता है। साथ ही यदि पॉलिसी होल्डर की हत्या आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के कारण होती है तब भी इंश्योरेंस कवर के लिए दावा नहीं किया जा सकता है।

    

शराब के सेवन से हुई मौत 
यदि किसी व्यक्ति कि शराब का सेवन कर सड़क दुर्घटना में मौत हो जाती है तब भी कंपनी बीमा कवर के दावे को अस्वीकार कर सकती है। ऐसे में आपको पॉलिसी का पैसा नही मिलेगा।

   

बच्चे को जन्म देते वक्त हुई मौत 
यदि किसी महिला की मौत बच्चे को जन्म देते वक्त हो जाती है तो उसे लाइफ इंश्योरेंस में कवर नहीं किया जाता। ऐसे में पॉलिसी का पैसा नहीं मिलेगा। 

स्मोकिंग की आदत के बारे में नहीं बताने पर 
कई भी व्यक्ति जो स्मोकिंग करता है। उसके लिए बेहद जरुरी है कि वह अपनी इस आदत के बारे में टर्म इंश्योरेंस प्लान में जरूर बताए। दरअसल, ऐसे लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों का खतरा ज्यादा होता है। बीमा कंपनी इस वजह से प्रीमियम के वक्त अधिक धनराशि जोड़ती हैं। ऐसे में यदि व्यक्ति की स्मोकिंग के कारण होने वाली बीमारी के कारण मौत हो जाए तो बीमा का पैसा नहीं मिलेगा। 

पहले से हुई बीमारी के कारण मौत
लाइफ इंश्योरेंस लेते वक्त ही यदि कोई व्यक्ति किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहा है और उसी वजह से उसकी मौत हो जाती है तो वह भी लाइफ इंश्योरेंस में कवर नहीं किया जाता। 

 

आत्महत्या करने पर भी नहीं मिलेगा पैसा
सबसे पहले तो  आपको बता दें कि हर कंपनी का आत्महत्या के मामले में अलग-अलग टर्म ऐंड कंडिशन हैं। 

प्राकृतिक आपदा में मौत 
यदि किसी पॉलिसी होल्डर की मौत प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप, चक्रवात, सुनामी के कारण होती है तब भी नॉमिनी के पास इंश्योरेंस कवर के पैसे के लिए क्लेम नहीं कर सकता है। 

ये भी पढ़ें : बेहद गुणकारी है सांवा के चावल, इससे जुड़े इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

ये भी पढ़ें : Provident Fund Withdrawal: जानें कब और कैसे ऑनलाइन निकाल सकते हैं PF का पैसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.