Move to Jagran APP

जिस पाकिस्तानी आतंकी ने दहला दी थी मुंबई, यूपी में उसके नाम से जारी हो गया प्रमाण पत्र

मुंबई में हमला कर कत्लेआम मचाने वाले आतंकी अजमल कसाब के नाम से यूपी में निवास प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया।

By Vikas JangraEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 02:12 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 02:12 PM (IST)
जिस पाकिस्तानी आतंकी ने दहला दी थी मुंबई, यूपी में उसके नाम से जारी हो गया प्रमाण पत्र
जिस पाकिस्तानी आतंकी ने दहला दी थी मुंबई, यूपी में उसके नाम से जारी हो गया प्रमाण पत्र

औरैया, जागरण संवाददाता। मुंबई में 26 नवंबर 2008 को आतंकी हमला कर कत्लेआम मचाने वाले पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब का उत्तर प्रदेश के औराया जिले में निवास प्रमाण-पत्र जारी कर दिया गया।

loksabha election banner

बिधूना तहसील के लापरवाह अधिकारियों ने इस दुर्दात आतंकी की फोटो लगाकर किए गए आवेदन पर निवास प्रमाण-पत्र जारी कर दिया। मामला सामने आने के बाद एसडीएम ने प्रमाण-पत्र निरस्त करने के आदेश के साथ ही लेखपाल को जवाब तलब किया है। गौरतलब है कि आतंकी को कुछ वर्ष पूर्व फांसी दी जा चुकी है।

गत 21 अक्टूबर को किसी अज्ञात व्यक्ति ने कसाब का फोटो लगाकर आवेदन कर दिया, जिस पर लेखपाल की रिपोर्ट लगने के बाद एसडीएम ने निवास प्रमाण-पत्र जारी कर दिया। आवेदन में कसाब के पिता के स्थान पर मो. आमिर व मां के स्थान पर मुमताज बेगम लिखा हुआ है।

Mumbai Attack Terrorist Ajmal Kasab

आवेदन पर लेखपाल ने रिपोर्ट लगा दी, जिसके बाद एसडीएम द्वारा कसाब का निवास प्रमाण-पत्र जारी कर दिया गया। मामले की जानकारी होने पर एसडीएम बिधूना प्रवेंद्र कुमार ने पूरे मामले की जांच करवाई, जिसमें आवेदन में दिए गए तथ्य गलत पाए जाने पर उन्होंने उक्त निवास प्रमाण-पत्र निरस्त करने के आदेश दिए। साथ ही लेखपाल को नोटिस देते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।

मामला संज्ञान में आते ही त्वरित जांच कराई गई। जांच में इस नाम का कोई व्यक्ति उपरोक्त पते पर नहीं मिला। प्रमाण-पत्र को निरस्त करने के लिए एनआइसी को लिखा गया है। लेखपाल से स्पष्टीकरण मांगा गया है। -प्रवेंद्र कुमार, एसडीएम, बिधूना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.