नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। देश इस साल 26 जनवरी, 2023 को अपना 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) मनाने जा रहा है। इसी दिन 1950 को संविधान लागू होने के उपलक्ष्य में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। कर्तव्य पथ पर परेड (Republic Day Parade) की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। बता दें कि पीएम मोदी ने पिछले साल सितंबर में राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ रख दिया था। यह पहला मौका है जब यहां गणतंत्र दिवस की परेड होगी।

गणतंत्र दिवस की परेड में देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत आम और खास लोग शामिल होते हैं। साथ ही अन्य राष्ट्रों से अतिथियों को आमंत्रित किया जाता है। केंद्र सरकार किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को भी आमंत्रित करती है। भारत के इस शौर्य और पराक्रम के पल का साक्षी बनने के लिए प्रत्येक वर्ष राजपथ से लेकर लाल किले तक लाखों लोगों की भीड़ जुटती है।

रिपब्लिक डे के मौके पर मिस्र के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट

हर साल की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में अन्य देश के नेता को चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया जा रहा है। रिपब्लिक डे के मौके पर विदेशी चीफ गेस्ट को आमंत्रित करने की परंपरा रही है। इस बार 26 जनवरी 2023 को होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मौके पर इजिप्ट यानी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी (Abdel Fatttah El-Sisi) बतौर चीफ गेस्ट शामिल होंगे। गौरतलब हो कि कोविड के चलते दो साल तक किसी भी चीफ गेस्ट को आमंत्रित नहीं किया गया था। हालांकि दो साल बाद इस बार इजिप्ट के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस समारोह की शोभा बढ़ाएंगे।

कब, कैसे और कहां मिलेगी परेड की टिकट?

गणतंत्र दिवस के आयोजन के लिए टिकटों की ऑनलाइन खरीद 6 जनवरी से शुरू हो चुकी है। वहीं, 9 जनवरी से टिकट काउंटरों पर लोग व्यक्तिगत रूप से अपनी टिकट खरीद सकते है। गणतंत्र दिवस परेड के लिए टिकट रक्षा मंत्रालय के वेब पोर्टल www.amantran.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं।

इस वर्ष, भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस के टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए लोगों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल aamantran.mod.gov.in की स्थापना की है।

गणतंत्र दिवस 2023 के परेड को देखने के लिए आप अनलाइन टिकट इस प्रकार  बुक कर सकते हैं- 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट aamantran.mod.gov.in पर जाएं।
  • नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और स्थायी पता जैसे व्यक्तिगत विवरण दर्ज करके अपना पंजीकरण कराएं।
  • लॉगिन पेज पर जाएं।
  • अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा सत्यापित करें।
  • 'रिक्वेस्ट ओटीपी' पर क्लिक करें।
  • वह ओटीपी दर्ज करें जो आपको एक पाठ संदेश के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।
  • उस गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का चयन करें जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं।
  • उपस्थित लोगों के सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • एक वैध पहचान पत्र अपलोड करें।
  • भुगतान पूरा करें और टिकट खरीदें।

गणतंत्र दिवस 2023 टिकट बुकिंग को लेकर जानें महत्वपूर्ण बातें - 

गणतंत्र दिवस 2023 परेड और टिकटों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरण निम्नलिखित हैं जिन्हें लोगों को अवश्य जानना चाहिए।

  1. एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल केवल 10 टिकट बुक करने के लिए किया जा सकता है।
  2. प्रत्येक गणतंत्र दिवस टिकट में एक क्यूआर कोड (QR CODE) होगा जिसे गणतंत्र दिवस परेड स्थल पर सुरक्षा कर्मियों द्वारा स्कैन किया जाएगा।
  3. गणतंत्र दिवस के टिकटों की कीमत 20, 100 और 500 रुपये है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हैं।
  4. ऑनलाइन पोर्टल के अलावा, गणतंत्र दिवस के टिकट सेना भवन गेट नंबर 2, शास्त्री भवन गेट नंबर 3, मेन गेट जंतर मंतर और गेट नंबर 1 प्रगति मैदान से ऑफलाइन खरीदे जा सकते हैं।
  5. गणतंत्र दिवस के टिकट सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- Republic Day 2023: पहली बार इरविन स्टेडियम में निकली थी गणतंत्र दिवस परेड, 1950 से अब तक क्या-क्या हुआ बदलाव

यह भी पढ़ें- Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, इसके लिए सैनिक करते हैं सैकड़ों घंटे प्रयास

Edited By: Babli Kumari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट