Move to Jagran APP

Rakesh Jhunjhunwala Death: कौन थे 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला, जिनके फैसलों का बड़े से बड़े निवेशक करते थे इंतजार

Rakesh Jhunjhunwala Death भारत के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन पर पीएम मोदी समेत देश की जानी-मानी हस्तियों ने दुख जताया है। राकेश झुनझुनवाला कौन थे उनके बारे में यहां विस्तार से पढ़ें।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 09:54 AM (IST)
Rakesh Jhunjhunwala Death: कौन थे 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला, जिनके फैसलों का बड़े से बड़े निवेशक करते थे इंतजार
Rakesh Jhunjhunwala Death- राकेश झुनझुनवाला का निधन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Rakesh Jhunjhunwala Death- देश के अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन की खबर सुन हर कोई हैरान है। बता दें कि भारत के अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला को भारत के वारेन बफे के रूप में भी जाना जाता था। वह जिस कंपनी में निवेश करते थे, उन कंपनियों के शेयरों में अच्छी कमाई देखने को मिल जाती थी।

loksabha election banner

5 जुलाई 1960 को हुआ राकेश झुनझुनवाला का जन्म

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था। वे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट थे। वे मुंबई में एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े। उनके पिता आयकर आयुक्त के रूप में काम करते थे। उन्होंने सिडेनहैम कालेज से स्नातक किया और उसके बाद इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आफ इंडिया में दाखिला लिया। 14 अगस्त 2022 को उनका 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

कौन थे राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला को 'भारत का वारेन बफे' और 'बुल मार्केट का राजा' कहा जाता था। शेयर बाजार से कमाई की जो मिसाल उन्होंने पेश की, ऐसी कोई दूसरी मिसाल देखने को भी नहीं मिलती। कहते हैं कि वह जिस कंपनी में निवेश करते थे, उन कंपनियों के शेयरों में अच्छी कमाई देखने को मिल जाती थी। यही वजह है कि उनके फैसलों का इंतजार बड़े-से-बड़े निवेशकों को भी रहता है। जुलाई 2022 तक उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 5.4 बिलियन थी, वे भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।

यह भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर बाजार के 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला का निधन, हाल ही में लॉन्च की थी आकासा एयरलाइंस

राकेश झुनझुनवाला की ऐसे पैदा हुई शेयर बाजार में दिलचस्पी

राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजारों में दिलचस्पी तब पैदा हुई, जब उन्होंने अपने पिता को दोस्तों के साथ शेयर बाजार पर चर्चा करते देखा। हालांकि, उनके पिता ने उन्हें शेयर बाजारों के क्षेत्र में मार्गदर्शन किया, लेकिन उन्होंने उन्हें वहां निवेश करने के लिए कभी भी पैसे की पेशकश नहीं की। लेकिन राकेश यहीं नहीं रुके और कालेज जाते ही उन्होंने शेयर बाजारों में निवेश करना शुरू कर दिया। उन्होंने 1985 में अपनी 5000 रुपये की बचत का निवेश किया, जिससे आज उनका निवेश बढ़कर 11,000 करोड़ हो गया है।

यह भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला की फेवरेट थी ये लग्जरी कारें, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान!

रेखा झुनझुनवाला से की थी राकेश ने शादी

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर बड़ा मुकाम हासिल किया। झुनझुनवाला ने रेखा झुनझुनवाला से शादी की है, जो एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं। उनके तीन बच्चे हैं। हालांकि, राकेश झुनझुनवाला के विवादों से भी नाता रहा। इनसाइडर ट्रेडिंग घोटाले में भी उनका नाम आया था। साथ ही झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चैयरमैन भी हैं| हालांकि, शेयर बाजार में कई बार उन्हें बहुत बड़े नुकसान भी हो चुके है। लेकिन उन्होंने अपनी पुरानी गलतियों से ही सीख ली और लगातार सफलता को चूमा।

यह भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala Death: पीएम मोदी ने राकेश झुनझुनवाला के निधन पर व्यक्त किया शोक, कहा- वे जीवन से भरपूर थे

हाल ही में शुरू हुई एयरलाइंस Akasa Air

राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइंस Akasa Air की हाल ही में शुरूआत हुई। अकासा एयर ने 7 अगस्त को मुंबई-अहमदाबाद रूट पर अपनी पहली उड़ान (Akasa Air first flight) भरी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) ने पहली उड़ान का उद्घाटन किया था। बता दें कि भारत की नवीनतम एयरलाइन अकासा एयर ने 22 जुलाई को अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई और कोच्चि में वाणिज्यिक उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू की थी। कुछ दिन पहले ही विमानन नियामक DGCA कंपनी को एयर आपरेटर सर्टिफिकेट जारी किया गया था।

यह भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala: रुपये से रुपये पैदा करने वाले राकेश झुनझुनवाला ने चंद पैसों से कैसे खड़ा किया अरबों का कारोबार?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.