Move to Jagran APP

पूरा होगा राममंदिर बनाने का सपना: राजनाथ

राजनाथ सिंह ने कहा कि श्रीराम मंदिर निर्माण का जो सपना महंत अवेद्यनाथ ने देखा था- वह पूरा होगा।

By Edited By: Sun, 14 Sep 2014 12:14 AM (IST)
पूरा होगा राममंदिर बनाने का सपना: राजनाथ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ के अंतिम दर्शन के लिए शनिवार को गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धा का सैलाब उमड़ा पड़ा। पार्थिव शरीर तक पहुंचने के लिए लोग नंगे पांव घंटों कतार में खड़े रहे। शोक में नगर के स्कूल-कॉलेज एवं बाजार बंद रहे। शाम को भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी एवं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंदिर पहुंचकर महंत के अंतिम दर्शन किए तथा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान आडवाणी ने जहां उन्हें श्रीराम मंदिर आंदोलन का प्रणेता बताया वहीं राजनाथ सिंह ने कहा कि श्रीराम मंदिर निर्माण का जो सपना महंत अवेद्यनाथ ने देखा था- वह पूरा होगा।

केंद्रीय गृहमंत्री के साथ शाम को लगभग साढ़े चार बजे गोरखनाथ मंदिर पहुंचे आडवाणी ने ब्रह्मालीन महंत अवेद्यनाथ के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किया। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि महंत अवेद्यनाथ ने जीवन पर्यत ¨हदुत्व की अलख को जगाया। उनके अंतिम दर्शन को उमड़ी भीड़ इस बात की गवाह है कि उनकी लोकप्रियता हर वर्ग में थी। संत के रूप में जहां वह समाज को सही दिशा में ले जाने के लिए प्रयासरत रहते थे, वहीं सांसद के रूप में उन्होंने विकास के लिए काम किया। वह ऐसे संत थे जिन्होंने राजनीति में आने के बाद भी अपने जीवन में सुचिता और सहजता बनाए रखी। संसद में मुझे उनका सानिध्य मिलता था, अब योगी आदित्यनाथ हमारे साथ हैं। हमारे बीच से उनका चले जाना समाज और देश के लिए अपूरणीय क्षति है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि महंत जी अब हमारे बीच नहीं हैं, इससे हम सभी को सदमा लगा है। संत होने के नाते उनका जीवन मर्यादित तो था ही राजनीति और सामाजिक जीवन में भी उन्होंने इन मर्यादाओं को बनाए रखा। दोनों नेताओं के आने के पूर्व देश के विभिन्न भागों से आए संतों-महंतों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। रात तक विभिन्न दलों के नेताओं, अधिकारियों एवं आम जन का आना जाना लगा रहा।

-----------

राज्यपाल, मुख्यमंत्री व मुलायम ने भी जतायी संवेदना

--------------------

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने महंत अवेद्यनाथ के निधन को प्रदेश की अपूरणीय क्षति बताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। नाईक ने इस मौके पर महंतजी के साथ लोकसभा में बिताए अपने क्षणों को याद किया। जबकि सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने महंत अवेद्यनाथ को साफ-सुथरी विकासोन्मुख राजनीति के लिए याद किया।

--------------------

इनसेट--

------

आज समाधिस्थ होंगे महंत अवेद्यनाथ

-----------------------

ब्रह्मालीन महंत अवेद्यनाथ रविवार को समाधिस्थ होंगे। शनिवार को एक ओर जहां अपने गुरुदेव के अंतिम दर्शन को शिष्यों की कतार लगी रही वहीं मंदिर परिसर के पास समाधि स्थल बनाने का कार्य जारी था। महंत अवेद्यनाथ को उनके गुरु महंत दिग्विजयनाथ के बगल में समाधि दी जाएगी। ब्रह्मालीन महंत जी को नाथ पंथ की परंपरा के अनुसार पूरे विधि-विधान से समाधि दी जाएगी। समाधि के पूर्व रविवार को सुबह साढ़े नौ बजे योगी आदित्यनाथ का गोरक्षपीठाधीश्वर पद पर अभिषेक किया जाएगा।

गोरक्षापीठाधीश्वर महंत अवेद्यनाथ का निधन

योगी आदित्यनाथ के राजनीतिक गुरु थे अवेद्यनाथ