Move to Jagran APP

ट्रेन में खाने के कोई ज़्यादा पैसे माँगे तो मत देना, उसको बस ये ख़बर दिखा देना

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों पर मिलने वाली खाद्य सामानों के कीमतों की सूची जारी की है ताकि लोग जागरुक हों और उन्हें इन सामानों के लिए इससे अधिक कीमत ना चुकानी पड़े।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 02:05 PM (IST)
ट्रेन में खाने के कोई ज़्यादा पैसे माँगे तो मत देना, उसको बस ये ख़बर दिखा देना
ट्रेन में खाने के कोई ज़्यादा पैसे माँगे तो मत देना, उसको बस ये ख़बर दिखा देना

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय रेलवे में सफर करने वाला हर यात्री रेलवे की तरफ से मिलने वाले खाद्य सामानों को जरूर खरीदता है। कई बार यात्रियों को उन सामानों के वास्तविक दाम पता नहीं होते हैं और उनसे जितना कहा जाता है वे उसका भुगतान कर देते हैं, और इस प्रकार ग्राहक जागरुकता की कमी के कारण वे सरकार की योजनाओं और नियमों से वंचित रह जाते हैं। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक नई जानकारी लेकर आया है। दरअसल रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों में मिलने वाले चाय, नाश्ते औऱ भोजन के वास्तविक दामों की लिस्ट जारी की है। जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है ताकि अगली बार जब आप ट्रेन में सफर करने के लिए निकलें तो इस तरह की जानकारी से वाकिफ रहें।

loksabha election banner

रेलवे ने चाय, कॉफी, नाश्ते और खाने की मूल दामों की सूची जारी की है। यहां हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

स्टैंडर्ड टी/कॉफी

170 मिली की क्षमता वाले डिस्पोजेबल कप में 150 मिली चाय का मूल दाम 5 रुपया है। जारी सूची के अनुसार, स्टेशन और ट्रेन दोनों जगहों पर इसका मूल्य 5 रुपया बताया गया है। इसके अलावा इसी तरह के कप में 150 मिली चाय का मूल्य 7 रुपया है। ट्रेनों और स्टेशन दोनों जगहों पर टी बैग के साथ इसका मूल्य 7 रुपया रखा गया है। इसी प्रकार इंस्टैंट कॉफी पाउडर वाला कॉफी कप का भी वास्तविक मूल्य 7 रुपया बताया गया है।

पेय (रेल नीर)

पैकेज्ड ड्रिकिंग वॉटर के एक लीटर बॉटल जिसमें 1000 मिली पानी होता है उसका मूल्य स्टेशन औऱ ट्रेन दोनों जगहों पर 15 रुपया बताया गया है। जबकि 500 मिली वाली पानी की बॉटल की कीमत 10 रुपया है। ये स्टेशन और ट्रेन दोनों जगहों की कीमत है।

खाना (जनता मील)

सस्ते दामों में खाना खाने वालों के लिए ये भोजन स्टेशनों पर 15 रुपए में उपलब्ध होता है। जबकि ट्रेनों में ये खाना 20 रुपए में उपलब्ध होता है। इसके अलावा अगर कहीं इससे ज्यादा कीमत ली जाती है तो वह गलत है। इसलिए अगली बार ट्रनों में यात्रा करने से पहले इस बात का विषेश ध्यान रखें।

स्टैंडर्ड ब्रेकफास्ट (वेज)

ब्रेड, बटर, कटलेट या इडली, वड़ा, उपमा या वड़ा, पोंगल इत्यादि का वास्तविक मूल्य स्टेशनों पर 25 रुपया जबकि ट्रेनों पर इसका मूल्य 30 रुपया है।

स्टैंडर्ड ब्रेकफास्ट (नॉनवेज)

ब्रेड, बटर औऱ ऑमलेट जो स्टेशनों पर 30 रुपए की कीमत के साथ उपलब्ध है जबकि ट्रेनों में इसका मूल्य 35 रुपया है।

स्टैंडर्ड कैसेरोल मील

वेज मील जिसका स्टेशनों पर कीमत 45 रुपया है जबकि ट्रेनों में इसकी कीमत 50 रुपया है। इसी प्रकार नॉन वेज कैसेरोल मील की कीमत स्टेशनों पर 50 रुपया जबकि ट्रेनों पर 55 रुपया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.