Move to Jagran APP

Indian Railways: अब रेलवे प्लेटफार्म देंगे हवाई अड्डों को टक्कर, जल्द देखने को मिलेगा यह बदलाव

सफाई व्यवस्था को लेकर रेलवे की ओर से लगातार सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे में सफाई की और बेहतर व्यवस्था कराने की राय यात्रियों से मिली है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 07:56 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 09:11 PM (IST)
Indian Railways: अब रेलवे प्लेटफार्म देंगे हवाई अड्डों को टक्कर, जल्द देखने को मिलेगा यह बदलाव

 प्रदीप चौरसिया, मुरादाबाद। रेलवे स्टेशनों की सफाई व्यवस्था जल्द ही हवाई अड्डे की तर्ज पर होगी। रेलवे इसकी तैयारी कर रहा है। स्टेशनों की फर्श को शीशे की तरह चमकाया जाएगा। पहले चरण में मुरादाबाद समेत देहरादून, हरिद्वार, बरेली स्टेशन का चयन किया गया है। इन पर काम शुरू हो गया है। मुरादाबाद स्टेशन पर पुराने पत्थर हटाकर ग्रेनाइट लगाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

सफाई व्यवस्था को लेकर रेलवे की ओर से लगातार सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे में सफाई की और बेहतर व्यवस्था कराने की राय यात्रियों से मिली है। भारतीय रेल ने अब हवाई अड्डे की तर्ज पर सफाई कराने की योजना बनाई है। सफाई पूरी तरह आधुनिक और कम्प्यूटराइजड मशीनों से कराई जाएगी। मशीन से सफाई कराने में अधिकांश स्टेशन में फर्श बाधा हैं।

इसके लिए पहले फर्श तैयार की जाएगी। वर्तमान में प्लेटफार्म पर 25 एमएम का कोटा स्टोन लगा है। हवाई अड्डे की तरह सफाई कराने के लिए 40 एमएम के ग्रेनाइट स्टोन की आवश्यकता होती है। इसमें एक समान पत्थर लगाया जा सकता है और कम्प्यूटराइजड मशीन से आसानी से सफाई कराई जा सकती है।

मुरादाबाद स्टेशन के प्लेटफार्मो पर लगे कोटा स्टोन को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है और उसके स्थान पर ग्रेनाइट स्टोन लगाया जाएगा।अपर मंडल रेल प्रबंधक अश्वनी कुमार का कहना है कि चरण में मुरादाबाद समेत देहरादून, हरिद्वार, बरेली स्टेशन का चयन किया गया है।

गौरतलब है कि रेलवे ने अगस्त 2018 में देश के 7 हजार 349 स्टेशनों का स्वच्छता सर्वे जारी किया था। इसकी ए-1 कैटेगरी में राजस्थान का जोधपुर स्टेशन साफ-सफाई में सबसे आगे रहा। दूसरे नंबर पर जयपुर और आंध्र प्रदेश का तिरुपति तीसरे स्थान पर रहा। इससे पहले एक नंबर पर रहने वाला विशाखापट्‌टनम 2018-19 के सर्वे में फिसल गया।

रेल मंत्रालय पिछले 4 साल से 'स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत' अभियान चला रहा है। इसके तहत देश के सभी स्टेशनों को स्वच्छता के आधार पर रैंकिंग दी जाती है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि वेटिंग एरिया, प्लेटफॉर्म, ट्रेन, टॉयलेट, पार्किंग और उनके बाहर के क्षेत्र में स्वच्छता का आंकलन किया गया।

ए-कैटेगरी के स्टेशनों में मारवाड़ पहले नंबर पर: सर्वे के मुताबिक, ए-कैटेगरी के स्टेशनों में राजस्थान के पाली का मारवाड़ स्टेशन पहले, जयपुर का फुलेरा दूसरे और तेलंगाना का वारंगल तीसरे नंबर पर रहा।

उत्तर-पश्चिम रेलवे सबसे स्वच्छ जोन : गोयल ने बताया कि रेलवे जोन में उत्तर-पश्चिम रेलवे स्वच्छता सर्वे में शीर्ष पर है। इसके बाद दक्षिण-मध्य रेलवे जोन और पूर्वी तट रेलवे जोन रहे।

यह भी पढ़ेंः ट्रेनों में सुनाई नहीं देगी चाय-चाय की आवाज, यात्रियों को सुखद होगा यह बड़ा बदलाव

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.