Move to Jagran APP

लोकसभा में दलित मुद्दे पर चर्चा के दौरान झपकी लेते कैमरे में कैद हुए राहुल

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष के हमले का जबाव दे रहे थे । इस दौरान राहुल गांधी अपनी सीट पर सोते हुए नजर अाए।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2016 02:19 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2016 07:57 AM (IST)
लोकसभा में दलित मुद्दे पर चर्चा के दौरान झपकी लेते कैमरे में कैद हुए राहुल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दलित उत्पीड़न के मुद्दे पर सान चढ़ाने से पहले ही कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी संसद में सोते हुए पाए जाने को लेकर घिर गए। लोकसभा में जब गुजरात के उना की घटना को लेकर सियासी गरमागरमी चल रही थी तब राहुल सदन में चंद मिनटों के लिए सोते दिखाई दिए। भाजपा ने इस पर चुटकी लेते हुए कहा कि राहुल की दलितों को लेकर गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है। मगर भाजपा के इस कटाक्ष से परे राहुल गांधी गुरूवार को न केवल उना जाएंगे बल्कि इस मुद्दे पर केन्द्र और गुजरात सरकार पर करारा जवाबी प्रहार करेंगे।

loksabha election banner

इस बीच उत्तरप्रदेश भाजपा के एक लोकसभा में उना की घटना को लेकर सियासी गरमी अभी थमी भी नहीं थी कि यूपी भाजपा के नेता ने बसपा के साथ कांग्रेस को दलित सियासत पर सान चढ़ाने का एक और हथियार दे दिया। मायावती की संसद से लेकर सड़क तक इस मुद्दे के सियासी इस्तेमाल के उग्र रुख को देखते हुए कांग्रेस के रणनीतिकार भी तत्काल फुर्ती दिखाने लगे हैं। उनके अनुसार गुरुवार को गुजरात के उना जा रहे राहुल गांधी इस मामले को लेकर भाजपा को तो घेरेंगे ही। साथ ही अगले चुनाव तक यह भाजपा के खिलाफ बड़े मुद्दे के रुप में कांग्रेस के लिए भी कारगर साबित हो सकता है।

पार्टी का मानना है कि यूपी में इस मुद्दे पर वह भाजपा के खिलाफ आक्रामक नहीं होगी तो इसका फायदा अकेले मायावती उठा ले जाएंगी। हालांकि गुजरात जाकर भाजपा पर बरसने से पहले राहुल को लोकसभा में बुधवार को अपनी नींद की झपकी को लेकर असहज स्थिति का सामना करना पड़ा। दरअसल लोकसभा में उना में दलितों के उत्पीड़न को लेकर सदन में कांग्रेस समेत विपक्षी दलों की गरमागरमी के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह उठाए गए सवालों का जवाब दे रहे थे।

इस दौरान सरकार और विपक्षी खेमे के बीच खूब नोंक-झोंक भी चल रही थी। तभी टीवी कैमरे में राहुल गांधी इस शोरगुल से बेखबर नींद की झपकी लेते कैद हो गए। हालांकि गृहमंत्री का जवाब खत्म होने के वक्त उनकी आंखें खुल चुकी थीं और वे अपने मोबाइल में व्यस्त दिखे।

इस बीच कांग्रेस ने गृहमंत्री के जवाब से असंतुष्ट होकर वाक आउट किया। पार्टी के एक सांसद ने उन्हें वाक आउट में बाहर चलने का इशारा किया और तब राहुल भी बाहर आ गए। इस बीच कैमरे पर राहुल के सोने की तस्वीर आते ही सोशल मीडिया से लेकर सियासी मंच तक उन पर कटाक्षों के दौर शुरू हो गए। हालांकि कांग्रेस नेताओं ने राहुल के सोने की बात पर सफाई देकर डैमेज कंट्रोल की कोशिश की।

पार्टी सांसद रेणुका चौधरी ने कहा कि राहुल सो नहीं रहे थे बल्कि चिंतन कर रहे थे और इसे बेवजह तूल दिया जा रहा है।

पढ़ेंः मॉनसून सत्रः दलित उत्पीड़न के मुद्दे पर हंगामा, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

पढ़ेंः दलित उत्पीड़न पर बोले राजनाथ- 'उना की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण'

बसपा प्रमुख मायावती ने लोकसभा में राहुल गांधी के नींद में होने के मुद्दे पर कहा कि बड़े मुद्दे पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी सो रहे थे, यह उनकी गंभीरता दिखाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.