Move to Jagran APP

चीनी राजदूत झाओहुई से राहुल गांधी की मुलाकात ने मचाई हलचल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी चीनी राजदूत लुओ झाओहुई से मिल आए। इस मुलाकात को लेकर सियासी गहमागहमी तेज हो गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 11 Jul 2017 05:27 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jul 2017 05:27 AM (IST)
चीनी राजदूत झाओहुई से राहुल गांधी की मुलाकात ने मचाई हलचल
चीनी राजदूत झाओहुई से राहुल गांधी की मुलाकात ने मचाई हलचल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। चीन के साथ सिक्किम के डोकलाम में जारी तनातनी के बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी चीनी राजदूत लुओ झाओहुई से मिल आए। इस मुलाकात को लेकर सियासी गहमागहमी तेज हो गई है। सवाल इसलिए भी ज्यादा तूल पकड़ गया है, क्योंकि पहले तो टीम राहुल ने इससे इन्कार किया और फिर बाद में स्वीकार कर लिया।

loksabha election banner

 सोमवार को राहुल गांधी और चीनी राजदूत के बीच मुलाकात की खबरों पर पहले कांगे्रस के इन्कार और फिर इकरार की वजह से पूरे दिन हलचल रही। आखिरकार कांग्रेस ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह राजनयिकों से होने वाली सामान्य मुलाकात का हिस्सा था।

 कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी ने भारत में भूटान के राजदूत और पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन से भी मुलाकात की थी। पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में कांग्रेस उपाध्यक्ष के नाते राहुल राजनयिकों से लेकर तमाम लोगों से मिलते-जुलते हैं।

 पार्टी ने इसे मुद्दा बनाने वालों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में उसी समय चीनी राष्ट्रपति के होटल जाकर उनसे मुलाकात करते हैं, तो कोई उत्तेजना नहीं फैलाई जाती। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा उसी समय 6 से 8 जुलाई के बीच चीन के दौरे पर होते हैं तो सवाल नहीं किया जाता। भाजपा के वरिष्ठ नेता राम माधव अपने दो शोधार्थियों का वीजा खारिज करने के बावजूद बीजिंग जाते हैं, तब भी इसे सामान्य रूप से लिया जाता है। हालांकि, इस मुलाकात में राहुल की चीनी राजदूत से क्या बात हुई, इसका ब्योरा मनीष तिवारी ने नहीं दिया। समझा जाता है कि डोकलाम सीमा पर जारी विवाद पर भी दोनों के बीच चर्चा हुई।

महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी लेना मेरा काम है। अगर सरकार चीनी राजदूत से मेरी मुलाकात को लेकर इतनी ही चिंतित है, तो उसे इस बात का जवाब भी देना चाहिए कि सीमा पर विवाद के रहते तीन मंत्री क्यों चीन की यात्रा पर गए?-राहुल गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष।

हां-ना करती रही कांग्रेस

 --चीनी दूतावास ने अपनी साइट पर राहुल से आठ जुलाई को अपने राजदूत के मिलने की जानकारी दी।

--मगर कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने इस खबर को गलत करार दिया।

--सुरजेवाला के बयान के बाद चीनी दूतावास ने भी अपनी वेबसाइट से इस सूचना को हटा लिया।

-- बाद में पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने मुलाकात की पुष्टि की, तो सुरजेवाला ने भी इसे मान लिया।

छिपाने की कोशिश पर सवाल

मुलाकात की खबर चलने पर कांग्रेस ने आक्रामक तेवर दिखाकर असहज स्थिति से निकलने का प्रयास किया। मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर भी सवाल दागे। लेकिन खुद कांग्रेस के नेता हैरान हैं कि सिर्फ औपचारिक मुलाकात थी तो छिपाने की कोशिश क्यों की गई?

ये हो सकती है इन्कार की वजह

दरअसल राहुल और चीनी राजदूत की मुलाकात पर सियासी सनसनी फैलने की आशंका की वजह से कांग्रेस पहले मुलाकात को लेकर इन्कार करती रही। जानकारी चीनी राजदूत से सार्वजनिक हुई तो कांग्रेस को मानना पड़ा।

यह भी पढें: पैर धुलवाने के बाद सुर्खियों में रघुवर, जानिए कब किस नेता ने उठवाए जूते

यह भी पढें: घोटालों के भंवर में फंसा लालू परिवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.