Move to Jagran APP

Bharat Jodo Nyay Yatra: आठ दिनों में असम के 17 जिलों को कवर करेंगे कांग्रेस नेता राहुल गांधी, यहां जानिए पूरा कार्यक्रम

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) का असम चरण 18 जनवरी को शिवसागर से शुरू होकर आठ दिनों तक चलेगा। असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा जारी प्रस्तावित मार्ग के अनुसार यात्रा अंतरराज्यीय सीमा पर हलुआटिंग में पड़ोसी नागालैंड से राज्य में प्रवेश करेगी। पहले दिन अमगुरी और मारियानी में दो रोड शो आयोजित किए जाएंगे और उनका दल रात को जोरहाट में रुकेगा।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Sun, 14 Jan 2024 10:31 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2024 10:31 AM (IST)
असम के 17 जिलों को कवर करेंगे कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Image: Jagran)

पीटीआई, गुवाहाटी। Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 8 दिनों में असम के 17 जिलों को कवर करेगी। यह 18 जनवरी को शिवसागर से शुरू होगी। असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा जारी प्रस्तावित मार्ग के अनुसार, यात्रा अंतरराज्यीय सीमा पर हलुआटिंग में पड़ोसी नागालैंड से राज्य में प्रवेश करेगी। यह यात्रा असम के 17 जिलों और 833 किमी की दूरी तय करेगी।

loksabha election banner

बता दें कि पहले राहुल गांधी दो सार्वजनिक बैठकों, शिवसागर में अमगुरी और जोरहाट जिले के मरियानी में गिब्बन वन क्षेत्र को संबोधित करते, लेकिन अब पहले दिन अमगुरी और मारियानी में दो रोड शो आयोजित किए जाएंगे और उनका दल रात को जोरहाट में रुकेगा। यह यात्रा ब्रह्मपुत्र नदी पर नौका द्वारा निमतीघाट से अफलाघाट तक सबसे बड़े नदी द्वीप माजुली तक जाएगी।

इसके बाद गांधी जेंगरायमुख और धौकुखान के साथ-साथ प्रसिद्ध कमलाबाड़ी और औनाती सत्र (वैष्णव मठ) तक एक रोड शो का नेतृत्व करेंगे। कांग्रेस नेता और उनका दल धेमाजी जिले के गोगामुख में रात को यहां आराम करेंगे। 20 जनवरी को, यात्रा लखीमपुर के लिए आगे बढ़ेगी जहां पड़ोसी राज्य अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश करने से पहले लखीमपुर शहर, लालुक, हरमती और नोबोइचा में एक रोड शो आयोजित किया जाएगा। यहां वह रात के लिए रुकेंगे।

अगले दिन, वह गोहपुर में असम में फिर से प्रवेश करेंगे और नागांव जिले में जाने से पहले विश्वनाथ और सोनितपुर जिलों में रोड शो करेंगे, जहां वह रूपोही में रात के लिए रुकेंगे। राहुल गांधी का वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थान बताद्रवा में बोर्डुवा सत्र का दौरा करने का कार्यक्रम है। इसके बाद मेघालय में नोंगफो जाने से पहले एक रोड शो और नुक्कड़ सभा आयोजित की जाएगी।यहां वह एक सार्वजनिक बैठक करेंगे और रात के लिए रुकेंगे।

23 जनवरी को, यात्रा कामरूप (मेट्रो) में गुवाहाटी में प्रवेश करेगी, उसके बाद कामरूप (ग्रामीण) में प्रवेश करेगी और दोनों जिलों में, कोई सार्वजनिक बैठक निर्धारित नहीं की गई है। यात्रा उसी दिन नलबाड़ी जिले में भी प्रवेश करेगी जहां बारपेटा जिले में आगे बढ़ने से पहले एक नुक्कड़ सभा का कार्यक्रम है जहां गांधी और उनका दल रात के लिए रुकेगा। अगले दिन, यात्रा बारपेटा से बोंगाईगांव, उत्तरी सलमारा और धुबरी तक जाएगी जहां यह गौरीपुर में रात के लिए रुकेगी।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को कहा था कि उनकी सरकार कांग्रेस को यात्रा आयोजित करने की अनुमति देगी क्योंकि राज्य में 'सभी पर्यटकों का स्वागत है।' कांग्रेस ने पहले आरोप लगाया था कि उन्हें एक स्कूल के मैदान और एक कॉलेज में रात्रि विश्राम और कंटेनरों को खड़ा करने की अनुमति नहीं दी गई थी। सरमा ने जवाब दिया था कि जब स्कूल और कॉलेजों का सत्र चल रहा हो तो उन्हें अनुमति नहीं दी जा सकती।

यह भी पढ़ें: Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 1 घंटे का समय और कई पाबंदियां... आज मणिपुर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आगाज करेंगे राहुल गांधी

यह भी पढ़ें: Hindi News Today: राहुल गांधी आज मणिपुर से करेंगे भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत, ठंड को लेकर दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.