Move to Jagran APP

Nitish Kumar Statement: नीतीश कुमार के बयान पर सियासी तकरार, सोशल मीडिया पर भिड़ीं महिला आयोग की अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद

Nitish Kumar Statement Row बिहार विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दिए गए बयान के बाद से जंग छिड़ गई है। इस मुद्दे को लेकर जनसंख्या नियंत्रण के लिए महिला शिक्षा के महत्व पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की टिप्पणी को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष रेखा शर्मा और शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी के बीच सोशल मीडिया X पर युद्ध छिड़ गया है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 08 Nov 2023 10:57 AM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2023 10:57 AM (IST)
Nitish Kumar Statement Row: नीतीश कुमार के बयान पर सियासी तकरार

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Nitish Kumar Statement Row: बिहार विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar Statement On Education) द्वारा दिए गए बयान के बाद से जंग छिड़ गई है। नीतीश कुमार के बयान के बाद कई लोग उनका समर्थन करते हुए दिखाई दे रहे हैं तो वहीं कई लोग नीतीश कुमार को महिलाओं से माफी मांगने की सलाह दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी लोग दो हिस्सों में बंटे हुए दिखाई दे रहे हैं।

loksabha election banner

वहीं, इस मुद्दे को लेकर जनसंख्या नियंत्रण के लिए महिला शिक्षा के महत्व पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की टिप्पणी को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष रेखा शर्मा और शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी के बीच सोशल मीडिया X पर युद्ध छिड़ गया है।

X पर छिड़ी जंग

नीतीश कुमार ने जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए महिलाओं के बीच शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए राज्य विधानसभा में एक विवरण रखा कि कैसे एक शिक्षित महिला अपने पति को संभोग के दौरान रोक सकती है।

NCW ने कहा कि वह विधानसभा में कुमार द्वारा दिए गए हालिया बयानों की कड़ी निंदा करता है। ऐसी टिप्पणियाँ न केवल प्रतिगामी हैं बल्कि महिलाओं के अधिकारों और विकल्पों के प्रति बेहद असंवेदनशील भी हैं। बिहार के मुख्यमंत्री को इन बेहद आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए देश भर की महिलाओं से माफी मांगनी चाहिए।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एनसीडब्ल्यू प्रमुख रेखा शर्मा ने भी बिहार के मुख्यमंत्री से तत्काल और स्पष्ट माफी की मांग की।

रेखा शर्मा ने X पर लिखा, इस देश की प्रत्येक महिला की ओर से, राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में, मैं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से तत्काल और स्पष्ट माफी की मांग करती हूं। विधानसभा में उनकी अमर्यादित टिप्पणी उस गरिमा और सम्मान का अपमान है जिसकी हर महिला हकदार है। उनके भाषण के दौरान इस्तेमाल की गई ऐसी अपमानजनक और घटिया भाषा हमारे समाज पर एक काला धब्बा है। यदि कोई नेता लोकतंत्र में इतनी खुलेआम ऐसी टिप्पणियां कर सकता है, तो कोई केवल कल्पना ही कर सकता है कि उसके नेतृत्व में राज्य को कितनी भयावहता का सामना करना पड़ रहा होगा। हम इस तरह के व्यवहार के खिलाफ मजबूती से खड़े हैं और जवाबदेही की मांग करते हैं।

नीतीश कुमार को मांगनी चाहिए मांफी- रेखा शर्मा

एक अन्य पोस्ट में, NCW प्रमुख ने प्रियंका चतुवेर्दी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और आम आदमी पार्टी नेता आतिशी को टैग करते हुए I.N.D.I.A. ब्लॉक के नेताओं से निंदा करने और नीतीश कुमार की माफी की मांग करने का आग्रह किया।

शर्मा ने अपने ट्वीट में लिखा, यह अच्छा होगा अगर महिला हितों के चैंपियन @priyankac19 @priyankaganthi @BDUTT @AtishiAAP और उनके मित्र @NitishKumar की निंदा करने और उनसे माफी की मांग करने में शामिल हों।

उनके ट्वीट का जवाब देते हुए प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि मेरी प्रिय पक्षपाती, राजनीति से प्रेरित मैडम, मैं महिलाओं के लिए इस्तेमाल की जाने वाली किसी भी ऐसी भाषा की स्पष्ट रूप से निंदा करती हूं जो अपमानजनक है-चाहे मेरी राजनीति कुछ भी हो, भले ही वह किसी सहयोगी की ओर से आई हो। मुझे यह भी यकीन है कि मुख्यमंत्री अपने शब्दों के इस्तेमाल पर दोबारा गौर करेंगे और माफी मांगेंगे। दुर्भाग्य से जहां तक मुझे याद है, जब भी हमने आपसे महिलाओं के लिए खड़े होने की उम्मीद की, आपने चयनात्मक चुप्पी और चुनिंदा कार्रवाई को चुना- एनसीडब्ल्यू के रूप में अपनी कुर्सी के लिए एक बड़ा नुकसान किया, जो कथित तौर पर गैर-पक्षपातपूर्ण है।

नीतीश कुमार के बयान प्रियंका जी, क्या आपको याद है कि आपने एक ऐसे नेता के ख़िलाफ़ कुछ भी करने में अपनी असमर्थता कैसे दिखाई थी, जो कभी आपकी पार्टी में था, जब मैंने आपको उसके कामों के सारे सबूत दिखाए थे? आप कितने निष्पक्ष थे..याद है?

यौन शिक्षा पर क्या बोले नीतीश कुमार?

नीतीश कुमार ने देहाती अंदाज में कहा, "पति के कृत्यों के कारण अधिक बच्चे पैदा हुए। हालांकि, शिक्षा के साथ, एक महिला जानती है कि उसे कैसे रोकना है... यही कारण है कि (जन्मों की) संख्या में कमी आ रही है।"

बिहार के सीएम ने विधानसभा में कहा, "आप, पत्रकार भी इसे अच्छी तरह से समझते हैं। पहले यह (प्रजनन दर) 4.3 थी, लेकिन अब यह 2.9 तक पहुंच गई है और, जल्द ही हम 2 तक पहुंच जाएंगे।"

बीजेपी ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना

विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने नीतीश कुमार पर प्रजनन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बोलकर राज्य की महिलाओं को "शर्मिंदा" करने का आरोप लगाया। भाजपा विधायक गायत्री देवी और स्वीटी हेम्ब्रम ने संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री पर उम्र का असर हो गया है और ऐसा लगता है कि उन्होंने मर्यादा की भावना खो दी है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी, जो विधान परिषद के सदस्य हैं, ने कहा, "नीतीश कुमार ने बिहार की 6.5 करोड़ महिलाओं को शर्मसार किया है। मैं उनसे हाथ जोड़कर अनुरोध करता हूं कि वे अपने शब्दों और कार्यों पर ध्यान दें।"

उन्होंने दावा किया, "यह पहली बार नहीं है जब सार्वजनिक रूप से सीएम का व्यवहार अविवेकपूर्ण रहा है। मुझे लगता है कि ज्यादा समय नहीं लगेगा जब महिलाएं और लड़कियां उनके कार्यक्रमों में शामिल होने से कतराने लगेंगी।"

तेजस्वी यादव ने किया नीतीश कुमार का बचाव

हालांकि, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने जो भी कहा है उसे सही नजरिये से देखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "कुछ भी आपत्तिजनक नहीं था। ये बातें स्कूलों में बच्चों को यौन शिक्षा के तहत सिखाई जाती हैं।"

कांग्रेस विधायक नीतू देवी, जिनकी पार्टी सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है, ने भी कहा कि कुमार ने बुरे इरादों से बात नहीं की।

उन्होंने कहा, ''वह एक साधारण बात कहने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन भाजपा इस मुद्दे को भटका रही है।''

यह भी पढ़ें- नीतीश कुमार के विवादित बयान पर तेजस्वी की सफाई, रोने लगीं BJP एमएलसी,पढ़ें नेताओं की प्रतिक्रिया

यह भी पढ़ें- विधानसभा में ये क्या बोल गए CM नीतीश कुमार, मुंह दबाकर हंसने लगे पुरुष विधायक; झेंप गईं महिलाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.