Move to Jagran APP

शिक्षक दिवस पर पीएम मोदी का बड़ा एलान, देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड करेगी सरकार, जानें क्‍या है योजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश जब नए सपनों और नए संकल्पों के साथ तेजी से आगे बढ़ रहा है तो शिक्षकों से बड़ी उम्मीदें हैं। नई पीढ़ी को इन सपनों और संकल्पों के साथ जोड़ने और उसके अनुरूप उन्हें तैयार करने का आह्वान किया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 05 Sep 2022 07:34 PM (IST)Updated: Mon, 05 Sep 2022 08:08 PM (IST)
केंद्र सरकार ने देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का एलान किया है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का एलान किया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (Pradhan Mantri Schools For Rising India, PM SHRI Yojana) योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करते हुए पीएम-श्री स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा- आज शिक्षक दिवस (Teachers Day) पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI) योजना के तहत देशभर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा जिससे ये मॉडल स्कूल बन जाएंगे और नई शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करेंगे। पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का तरीका आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र होगा। इसके तहत डिस्‍कवरी और शिक्षण केंद्रित लर्निंग पर जोर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि पीएम-श्री स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षाओं, खेल और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा। हाल के वर्षों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) ने देश के शिक्षा क्षेत्र में रिफार्म लाने का काम किया है। मुझे यकीन है कि पीएम-श्री स्कूल नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति की भावना से देश के लाखों बच्‍चों को लाभान्वित करेंगे।

इससे पूर्व पीएम मोदी ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षकों के साथ संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की काफी सराहना हो रही है। इसके जरिए भारत अपने शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाने में हमारे शिक्षकों का बहुत बड़ा रोल रहा है। लाखों की तादात में हमारे शिक्षकों ने इसे बनाने में अपना योगदान दिया है। शिक्षक की भूमिका व्यक्ति को रोशनी दिखाने की होती है। 2047 में देश गढ़ने का काम शिक्षकों के हाथ में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.