नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने द्विपक्षीय वार्ता की।

वहीं विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात की। मिस्र के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस परेड 2023 में शामिल होंगे। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी का स्वागत किया। मिस्र के राष्ट्रपति Republic Day Parade में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। 

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने दिल्ली के राष्ट्रपति भवन से मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि 'मैं इस गणतंत्र दिवस का भारतीय राष्ट्र, सरकार और लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। मेरे लिए सम्मानित अतिथि बनना और गौरवशाली राष्ट्रीय दिवस में हिस्सा लेना सौभाग्य है। मिस्र और भारत के संबंधों की विशेषता संतुलन और स्थिरता है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हैदराबाद हाउस में राष्ट्रपति करेंगे मुलाकात

मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल-सिसी आज द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हैदराबाद हाउस में मुलाकात करेंगे। वह दोनों देशों के बीच स्थानीय मुद्रा में कारोबार करने की पेशकश करेंगे। बता दें कि मिस्र की माली हालात बहुत खराब है और उसका विदेशी मुद्रा भंडार भी लगातार घट रहा है। ऐसे में दोनों देशों के बीच स्थानीय मुद्रा में कारोबार करना उसके लिए सही साबित हो सकता है।

पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे राष्ट्रपत अल-सिसी

पीएम मोदी और अल-सिसी के बीच द्विपक्षीय कारोबार के साथ ही रक्षा क्षेत्र में सहयोग प्रगाढ़ करने पर भी बात होगी। अल-सिसी 24 जनवरी को शाम छह बजे अपने सरकारी विमान से नई दिल्ली पहुंचे थे। अल-सिसी का 25 जनवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन में राजकीय समारोह में स्वागत किया जाएगा। उनकी विदेश मंत्री एस. जयशंकर से अलग से बात होगी।

यह भी पढ़ें- India-Egypt: मिस्र के राष्ट्रपति और पीएम मोदी की शिखर वार्ता आज, आधा दर्जन समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

यह भी पढ़ें- Republic Day 2023: ड्रोन से लेकर पतंग उड़ाने पर रोक, जानिए कर्तव्य पथ पर क्या ले जाएं और क्या नहीं?

Edited By: Babli Kumari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट