Move to Jagran APP

DPIIT पोस्ट बजट वेबिनार के दौरान पीएम मोदी ने कहा- पीएम गति शक्ति समन्वित तरीके से ढांचागत योजना, कार्यान्वयन और निगरानी का काम करेगी

केंद्रीय बजट 2022 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डिपार्टमेंट फार प्रमोशन आफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड हितधारकों की बैठक को संबोधित कर रहे DPIIT के पोस्ट बजट वेबिनार के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पीएम गति शक्ति समन्वित तरीके से ढांचागत योजना कार्यान्वयन और निगरानी का काम करेगी।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Mon, 28 Feb 2022 08:11 AM (IST)Updated: Mon, 28 Feb 2022 10:35 AM (IST)
DPIIT पोस्ट बजट वेबिनार के दौरान पीएम मोदी  ने कहा- पीएम गति शक्ति समन्वित तरीके से ढांचागत योजना, कार्यान्वयन और निगरानी का काम करेगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीएम गतिशक्ति पर DPIIT हितधारकों की बैठक को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय बजट 2022 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज डिपार्टमेंट फार प्रमोशन आफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) हितधारकों की बैठक को संबोधित कर रहे हैं। DPIIT के पोस्ट बजट वेबिनार के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पीएम गति शक्ति समन्वित तरीके से ढांचागत योजना, कार्यान्वयन और निगरानी का काम करेगी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा 

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'आमतौर पर हम अपनी जरूरत के हिसाब से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करते हैं। चाहे रेल का काम हो या सड़क का, दोनों के बीच मनमुटाव रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विभिन्न विभागों के पास सभी विकास परियोजनाओं का विवरण नहीं है।' उन्होंने आगे कहा, 'इन्फ्रास्ट्रक्चर निवेश का सबसे बड़ा गुणक प्रभाव है। यह अन्य सभी क्षेत्रों की आर्थिक उत्पादकता को भी बढ़ाता है। आज हमारा देश ढांचागत विकास को गति दे रहा है जिससे देश में आर्थिक गतिविधियां और रोजगार सृजन बढ़ेगा।' पीएम ने कहा, 'एक नई योजना, उत्तर-पूर्व के लिए पीएम की विकास पहल, पीएम-डिवाइन, पूर्वोत्तर की जरूरतों के आधार पर पीएम गति शक्ति और सामाजिक विकास परियोजनाओं की भावना में बुनियादी ढांचे को वित्त पोषित करेगी। पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का दायरा अनुपालन बोझ को और कम करेगा।' 

पीएम गति शक्ति वेबिनार को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, 'सहकारी संघवाद को मजबूत करने के लिए सरकार ने राज्य सरकारों को 1 लाख करोड़ रुपये के आवंटन से मदद करने का फैसला किया है। मल्टीमाडल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए राज्य सरकारें इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।' उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति हमारे निर्यात में भी मदद करेगी और हमारे एमएसएमई को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी।

साथ ही प्रधानमंत्री ने टेक्नोलाजी पर जोर देते हुए कहा, 'पीएम गति शक्ति में टेक्नोलाजी की अहम भूमिका होगी। हमें गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण के ऐसे तरीके खोजने होंगे जो न केवल लागत प्रभावी हों बल्कि आपदा प्रतिरोधी भी हों।' उन्होंने बताया कि  पीएम गति शक्ति मास्टरप्लान में डेटा प्लान की 400 से अधिक परतें हैं।

DPIIT की बैठक

DPIIT की इस बैठक में प्रधानमंत्री सभी भागीदारों को गति शक्ति के दृष्टिकोण और बजट के साथ इसके अभिसरण पर संबोधित कर रहे हैं। पीएम के संबोधन के बाद भागीदार पांच सत्रों में भाग लेंगे, जिनमें देश के लाजिस्टिक्स क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा होगी। इस बैठक में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) विभिन्न मंत्रालयों, प्रमुख शिक्षाविदों के उच्च रैंकिंग अधिकारी शामिल हैं। DPIIT के बयान में कहा गया कि डीपीआईआईटी के सचिव अनुराग जैन ‘राष्ट्र एक संपूर्ण दृष्टिकोण’ पर सत्र शुरु करेंगे, जिसमें सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव गिरिधर अरमाने, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजेश अग्रवाल और नीति आयोग के चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर अमिताभ कांत ने भाग लिया है। हितधारक बैठक के साथ पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान पर गति को आगे बढ़ाने के साथ भारत की रसद दक्षता बढ़ाने के लिए एक रणनीति तैयार करेंगे।

कौन कौन क्षेत्र होंगे फोकस में

इस बैठक में ऐसी परियोजनाओं के लिए पूंजी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए बजट 2022 में घोषणाओं के साथ-साथ बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना बनाते समय केंद्र और राज्य के बीच एकीकृत योजना और सिंक्रनाइज़ समयबद्ध कार्यान्वयन और एकीकरण में सुधार के लिए फोकस क्षेत्र हैं, जिसमें सागरमाला, पर्वतमाला जैसी परियोजनाओं के साथ-साथ मल्टी-मोडल कार्गो टर्मिनलों और पीएम गतिशक्ति के माध्यम से भारत के विकास को गति देने के लिए विश्व स्तरीय प्रतिभा बनाने के तरीकों के अलावा राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे मास्टर प्लान पर एक व्यापक नजर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.