Move to Jagran APP

अमेरिका यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, रक्षा क्षेत्र में हो सकती है बड़ी डील; पढ़े इस दौरे से जुड़े 10 फैक्ट्स

PM Modi US Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अमेरिका के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी की इस अमेरिकी यात्रा को ऐतिहासिक माना जा रहा है। पीएम मोदी की इस यात्रा से भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूती मिलेगी।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Tue, 20 Jun 2023 09:06 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2023 09:06 AM (IST)
पीएम मोदी अमेरिका यात्रा पर हुए रवाना।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अमेरिका के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी की इस अमेरिकी यात्रा को ऐतिहासिक माना जा रहा है। पीएम मोदी की इस यात्रा से भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूती मिलेगी। साथ ही पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

loksabha election banner
  • पीएम मोदी की इस चार दिवसीय यात्रा में जो बाइडन के साथ मुलाकात, अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में संबोधन, यूएन में योग कार्यक्रम, अमेरिकी सीईओ के साथ बातचीत और भारतीय समुदाय से मिलने का कार्यक्रम शामिल हैं।
  • पीएम मोदी बुधवार (21 जून) को संयुक्त राष्ट्र में आयोजित योग कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। यह भारत के लिए बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।
  • वाशिंगटन में 22 जून को राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच होने वाली शिखर वार्ता का बड़ा उद्देश्य रक्षा और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भविष्य का स्पष्ट रोडमैप बनाना है।
  • पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान दो बड़े रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिया जा सकता है। इनमें जीई के साथ भारत में युद्धक विमानों के इंजन निर्माण व ड्रोन से जुड़े समझौते शामिल हैं।
  • इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य दूरसंचार, अंतरिक्ष, सेमीकंडक्टर जैसी नई प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्वस्त आपूर्ति शृंखला स्थापित करना है। इस पर बड़ी कामयाबी हासिल हो सकती है।
  • पीएम मोदी गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में दूसरी बार पीएम मोदी का संबोधन होगा। इस संबोधन के लिए पीएम मोदी को स्पेशल आमंत्रण मिला है।
  • प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को दूसरी बार संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे। उनसे पहले बहुत कम लोगों नाम ही ऐसा रिकॉर्ड है।
  • पीएम मोदी दुनिया के तीसरे ऐसे नेता हैं, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। इससे पहले जो बाइडन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल को राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित कर चुके हैं।
  • पीएम मोदी शुक्रवार को वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में अमेरिकी नेताओं से मिलेंगे। इसके साथ ही वह भारतीयों को भी संबोधित करेंगे।
  • प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जाने वाले तीसरे भारतीय नेता हैं। इससे पहले 1963 में पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्षन और 2009 में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह अमेरिकी राजकीय यात्रा पर जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.