Move to Jagran APP

भारत और इटली ने द्विपक्षीय रिश्ते को दिया रणनीतिक दर्जा, मेलोनी ने PM Modi को बताया सबसे लोकप्रिय नेता

भारत और इटली ने अपने द्विपक्षीय रिश्ते का दर्जा बढ़ा कर रणनीतिक कर दिया है। गुरुवार को भारत के दौरे पर आइ इटली की पीएम जार्जिया मेलोनी और पीएम नरेन्द्र मोदी के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में यह फैसला किया गया। Photo- ANI

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Thu, 02 Mar 2023 06:59 PM (IST)Updated: Thu, 02 Mar 2023 06:59 PM (IST)
भारत और इटली ने द्विपक्षीय रिश्ते को दिया रणनीतिक दर्जा, मेलोनी ने PM Modi को बताया सबसे लोकप्रिय नेता
भारत और इटली ने द्विपक्षीय रिश्ते को दिया रणनीतिक दर्जा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत और इटली ने अपने द्विपक्षीय रिश्ते का दर्जा बढ़ा कर रणनीतिक कर दिया है। गुरुवार को भारत के दौरे पर आइ इटली की पीएम जार्जिया मेलोनी और पीएम नरेन्द्र मोदी के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में यह फैसला किया गया। पिछले वर्ष आम चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री बनी मेलोनी एशिया के दौरे पर पहली बार निकली हैं और इसके लिए उन्होंने भारत का चयन किया है जो बताता है कि इटली भी भारत के साथ रिश्ते को प्रगाढ़ करने को लेकर काफी उत्साहित है।

loksabha election banner

भारत और इटली ने द्विपक्षीय रिश्ते को दिया रणनीतिक दर्जा

मेलोनी ने भारत और इटली को दुनिया के दो सांस्कृतिक सुपरपावर बताते हुए भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करना अपनी सरकार की अहम प्राथमिकता बताई। इटली और भारत के सामान्य रिश्तों को रणनीतिक दर्जा देने का मतलब यह हुआ कि कारोबार व रक्षा क्षेत्र में अब इनके बीच रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए दोनो देशों की सरकारों की तरफ से खास प्रोत्साहन मिलेगा।

मेलोनी ने PM Modi को बताया सबसे लोकप्रिय नेता

वैश्विक मंच पर भी इनके बीच बेहतर सामंजस्य दिखेगा और वैश्विक मुद्दों पर एक दूसरे के साझा हितों का ख्याल रखेंगे। मेलोनी ने कहा भी है कि भारत यात्रा का फैसला उनका रणनीतिक फैसला है, यह कोई सामान्य यात्रा नहीं है। उन्होंने पीएम मोदी को दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के तौर पर चिन्हित किया।

इटली और भारत के बीच रक्षा सहयोग पर सहमति

दोनो देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग की सहमति बनी है। इसके तहत रक्षा क्षेत्र में साझा उत्पादन करने और शोध करने का रोडमैप तैयार किया जाएगा। साथ ही दोनो देशों की तीनों सेनाओं के बीच सैन्य अभ्यास की शुरुआत की जाएगी और सामुद्रिक क्षेत्र में सहयोग को प्रगाढ़ किया जाएगा।

इटली ने हिंद प्रशांत क्षेत्र में सक्रिय गतिविधि की नीति का खुलासा किया है, जिसका पीएम मोदी ने स्वागत किया है। मोदी ने कहा कि, यह बहुत ही खुशी की बात है कि इटली ने इंडो पैसिफिक ओपन इनिसिएटिव में शामिल होने का फैसला किया है। इस क्षेत्र में सहयोग के लिए ठोस विषयों की पहचान की जाएगी।

मोदी और मेलोनी के बीच कई मुद्दों पर चर्चा

दोनो नेताओं के बीच आपसी आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने से जुड़े भी कई आयामों पर बात हुई है। गुरुवार को 'भारत-इटली स्टार्ट अप ब्रिज' का ऐलान किया गया है जो दोनो देशों के स्टार्ट अप कंपनियों के बीच सहयोग बढ़ाएगा। साथ ही एक दूसरे के कामगारों को आसानी से रोजगार के अवसर देने को लेकर एक समझौता करने की भी इच्छा जताई गई है।

भारत और यूरोपीय संघ के बीच मुक्त व्यापार समझौते होने से भी इटली के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूती मिलेगी। मेलोनी ने भारत और इटली को दुनिया के दो सांस्कृतिक सुपरपावर बताया और इनके बीच रणनीतिक व आर्थिक रिश्तों के साथ सांस्कृतिक रिश्तों को आगे ले जाने की वकालत की।

मेलोनी ने यूक्रेन युद्ध रोकने में भारत से किया आह्वान

उन्होंने यूक्रेन-रूस युद्ध को रोकने में भारत को और सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की और कहा कि इस युद्ध से दुनिया में ऊर्जा व खाद्य संकट पैदा हुआ है जिसका सबसे ज्यादा खामियाजा गरीब व विकासशील देशों को उठाना पड़ रहा है।

मेलोनी बुधवार को देर शाम भारत पहुंची। गुरुवार को सुबह उनका राष्ट्रपति भवन में राजकीय सम्मान के साथ स्वागत किया गया। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा सुमन भी अर्पित किये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.