नई दिल्ली, एएनआइ। Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधान मंत्री जन धन योजना के छह साल पूरे होने के मौके पर इस महत्वकांक्षी योजना की उपलब्धियां गिनाईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री जन धन योजना को छह साल पूरे होने पर कहा कि बैंकिंग के महत्वाकांक्षी उद्देश्य के साथ इस योजना की शुरुआत की गई थी। ट्विटर पर लिखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, आज से छह साल पहले, प्रधान मंत्री जन धन योजना को बैंकिंग के महत्वाकांक्षी उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था। यह पहल एक गेम-चेंजर है, जो कई गरीबी उन्मूलन की नींव के रूप में काम कर रही है। इसकी पहल, करोड़ों लोगों को लाभान्वित करना रही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना के लाभार्थियों की उच्च संख्या ग्रामीण क्षेत्रों से है और इनमें महिलाएं भी शामिल हैं। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, प्रधानमंत्री जन धन योजना का धन्यवाद, जिससे कई परिवारों का भविष्य सुरक्षित हो गया है। लाभार्थियों का एक उच्च अनुपात ग्रामीण क्षेत्रों से है और इनमें महिलाएं हैं। उन्होंने लिखा कि मैं उन सभी की सराहना करता हूं जिन्होंने पीएम-जन धन योजना को सफल बनाने के लिए अथक परिश्रम किया है।

प्रधानमंत्री ने कुछ इन्फोग्राफिक्स भी साझा किए जिनमें कहा गया था कि अगस्त 2015 तक 17.90 करोड़ जन धन बैंक खाते खोले गए थे, जबकि अगस्त 2020 तक 40.35 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं। जन धन योजना की प्रमुख विशेषताओं में शामिल है- आराम से केवाईसी, शून्य शेष और शून्य शुल्क के साथ बुनियादी बचत बैंक जमा खाता खोलना। इसके अलावा एक अन्य विशेषता में डेबिट कार्ड जारी करना 2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा बीमा और माइक्रो-बीमा, उपभोग के लिए ओवरड्राफ्ट, माइक्रो-पेंशन और माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं के साथ।

एक अन्य इन्फोग्राफिक में कहा गया कि जन धन खाताधारकों में से 63.6 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों से हैं जबकि 36.4 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों से हैं। 55 फीसदी से अधिक खाताधारक महिलाएं हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना, एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य वित्तीय सेवाओं जैसे बैंक खातों, प्रेषण, ऋण, बीमा और पेंशन के लिए सस्ती पहुंच का विस्तार करना है। इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस