Move to Jagran APP

100 रुपये के सिक्के पर राजमाता विजयाराजे सिंधिया, 12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री करेंगे अनावरण

सिक्के के एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया का फोटो है जिस पर ऊपर हिंदी व नीचे अंग्रेजी में विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी के साथ उनकी जन्म का साल 1919 व जन्म शताब्दी वर्ष 2019 अंकित है।

By Manish PandeyEdited By: Sat, 10 Oct 2020 08:40 AM (IST)
100 रुपये के सिक्के पर राजमाता विजयाराजे सिंधिया, 12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री करेंगे अनावरण
2 अक्टूबर को पीएम मोदी सिक्के का करेंगे अनावरण।

 ग्वालियर, जेएनएन। राजमाता विजयाराजे सिंधिया की 100वीं जन्म जयंती पर 12 अक्टूबर को 100 रुपये के सिक्के का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। प्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

सिक्के के एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया का फोटो है जिस पर ऊपर हिंदी व नीचे अंग्रेजी में विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी के साथ उनकी जन्म का साल 1919 व जन्म शताब्दी वषर्ष 2019 अंकित है। दूसरी तरफ अशोक स्तंभ के दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा है व अशोक स्तंभ के नीचे अंकों में रुपये 100 लिखा है।

जन और जनसंघ का सम्मान                                                                                                         

राजमाता विजयाराजे सिंधिया की पुत्री एवं मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने सिक्के के साथ प्रधानमंत्री का आभार जताने के लिए ट्वीट किया कि 'उदार है आपका हृदय, ऐतिहासिक परख से भरी है आपकी दृष्टि' मेरी मां राजमाता विजयाराजे सिंधिया की स्मृति में 100 रपये के सिक्के का अनावरण 12 अक्टूबर को उनकी 100वीं जयंती पर करने जा रहे हैं। आपने जन और जनसंघ दोनों की भावनाओं का सम्मान किया है।

— Yashodhara Raje Scindia (@yashodhararaje) October 9, 2020

अनावरण की टाइमिंग को लेकर उलझन

वहीं सिक्के के अनावरण की टाइमिंग को लेकर उलझन है, क्योंकि राजमाता का जन्म 1919 है तो पिछले वषर्ष यानी 2019 में उनका जन्म शताब्दी वषर्ष होना चाहिए। यह सिक्का पिछले वषर्ष ही अनावृत हो जाना चाहिए था।