Move to Jagran APP

PM Modi Visit Assam: 14 अप्रैल को असम के दौरे पर रहेंगे PM मोदी, कई विकास परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

PM Modi Visit Assam प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को असम का दौरा करेंगे और वहां कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वे गुवाहाटी में मेगा बिहू उत्सव में भी शामिल होंगे जिसमें ग्‍यारह हजार से अधिक नर्तक भाग लेंगे।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Wed, 12 Apr 2023 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 12 Apr 2023 02:17 PM (IST)
PM Modi Visit Assam: 14 अप्रैल को असम के दौरे पर रहेंगे PM मोदी, कई विकास परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत
14 अप्रैल को असम के दौरे पर रहेंगे PM मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को असम के दौरे के दौरान करीब 14,300 करोड़ रुपये की लागत से एक एम्स और तीन मेडिकल कॉलेजों सहित कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

loksabha election banner

एक बयान में कहा गया कि अन्य परियोजनाओं में, मोदी पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाली ब्रह्मपुत्र नदी पर एक पुल की आधारशिला रखेंगे और रंग घर, शिवसागा के सौंदर्यीकरण अभ्यास का भी शुभारंभ करेंगे। मोदी की यात्रा का एक मुख्य आकर्षण मेगा बिहू नृत्य होगा जिसमें 10,000 से अधिक कलाकार शामिल होंगे।

AAHII की भी रखेंगे आधारशिला

वह असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHII) की आधारशिला भी रखेंगे और पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) कार्ड वितरित करके 'आपके द्वार आयुष्मान' अभियान शुरू करेंगे।

वह श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र, गुवाहाटी में गुवाहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जयंती समारोह को चिह्नित करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

विभिन्न विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला 

बयान में कहा गया है कि शाम को मोदी एक सार्वजनिक समारोह की अध्यक्षता करने के लिए गुवाहाटी के सुरसजई स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां वह बिहू कार्यक्रम देखेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

एम्स, गुवाहाटी का संचालन असम राज्य और पूरे उत्तर-पूर्व क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर को चिह्नित करेगा, इसने जोर देकर कहा कि यह देश भर में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए मोदी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

अस्पताल में 100 MBBS छात्रों की वार्षिक प्रवेश क्षमता होगी

इस अस्पताल की आधारशिला भी मोदी ने मई 2017 में रखी थी। 1,120 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, एम्स गुवाहाटी एक अत्याधुनिक अस्पताल है, जिसमें 750 बिस्तरों की क्षमता है, जिसमें 30 आयुष बिस्तर शामिल हैं। इस अस्पताल में 100 एमबीबीएस छात्रों की वार्षिक प्रवेश क्षमता होगी और यह उत्तर पूर्व के लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगा।

नलबाड़ी, नागांव और कोकराझार में तीन मेडिकल कॉलेज क्रमशः 615 करोड़ रुपये, 600 करोड़ रुपये और 535 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए हैं। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 100 एमबीबीएस छात्रों की वार्षिक प्रवेश क्षमता होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.