Move to Jagran APP

कल राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्कूली बच्चों से भी करेंगे बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यलय ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 04:10 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 04:10 PM (IST)
कल राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्कूली बच्चों से भी करेंगे बातचीत
कल राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्कूली बच्चों से भी करेंगे बातचीत

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन पर एक इंटरैक्टिव अनुभव केंद्र, राष्ट्रीय स्वछता केंद्र (RSK) का शनिवार को उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी गई है। 

loksabha election banner

आरएसके में स्थापनाएं भावी पीढ़ियों को दुनिया के सबसे बड़े व्यवहार परिवर्तन अभियान, स्वच्छ भारत मिशन की सफल यात्रा से परिचित कराएंगी। आरएसके में डिजिटल और आउटडोर प्रतिष्ठानों का एक संतुलित मिश्रण स्वछता और संबंधित पहलुओं पर जानकारी, जागरूकता और शिक्षा प्रदान करेगा। बयान में कहा गया है, प्रक्रियाओं के परस्पर क्रिया को एक इंटरैक्टिव प्रारूप में आत्मसात सीखने, सफलता की कहानियों और विषयगत संदेशों के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा।

हॉल 1 में, आगंतुकों को एक अद्वितीय 360deg ऑडियोविजुअल इमर्सिव शो का अनुभव होगा, जबकि हॉल 2 में एक स्वच्छ भारत की गांधी की दृष्टि को प्राप्त करने के लिए किए गए काम की कहानी बताने के लिए इंटरैक्टिव एलईडी पैनल होगा। होलोग्राम बॉक्स और इंटरैक्टिव गेम्स की एक श्रृंखला होगी। बयान में आगे कहा गया है कि भारत की स्वच्छता की कहानी यानी दुनिया के इतिहास में लोगों की आदतों में बदलाव लाने वाले सबसे बड़े अभियान की यात्रा दिखाई जाएगी।

RSK के दौरे के बाद, प्रधानमंत्री दिल्ली से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आए 36 स्कूली बच्चों के साथ बातचीत करेंगे। बयान में कहा गया है कि स्वच्छ भारत मिशन ने भारत में ग्रामीण स्वच्छता की सूरत बदल दी और 55 करोड़ से अधिक लोगों की खुले में शौच करने की आदत को बदल दिया और वे शौचालयों का इस्तेमाल करने लगे। इसके लिए भारत को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से काफी सराहना की गई थी। इसमें कहा गया है कि यह मिशन दूसरे चरण में है जिसका उद्देश्य भारत के गांवों को खुले में शौच से मुक्त करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.