Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट में आयोजित संविधान दिवस समारोह में आज शामिल होंगे पीएम मोदी, ई-कोर्ट परियोजना के तहत होगी नई पहल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह में भाग लेंगे। पीएमओ ने एक बयान में कहा कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ई-कोर्ट परियोजना के तहत नई पहल की शुरुआत करेंगे। 2015 से 26 नवंबर संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

By AgencyEdited By: Amit SinghPublished: Fri, 25 Nov 2022 10:30 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 07:30 AM (IST)
सुप्रीम कोर्ट में आयोजित संविधान दिवस समारोह में आज शामिल होंगे पीएम मोदी, ई-कोर्ट परियोजना के तहत होगी नई पहल
संविधान दिवस समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली, एएनआइ: प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह में भाग लेंगे। पीएमओ ने एक बयान में कहा कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ई-कोर्ट परियोजना के तहत नई पहल की शुरुआत करेंगे। वर्ष 2015 से 26 नवंबर 1949 में संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष में संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

loksabha election banner

यह भी पढ़े: खास बातचीतः फियो डीजी अजय सहाय के अनुसार भारत अपनी शिपिंग लाइन खड़ी करे तो हर साल 25 अरब डॉलर रेमिटेंस बचेगा

ई-कोर्ट परियोजना के तहत नई पहल की शुरुआत

पीएमओ ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ई-कोर्ट परियोजना के तहत नई पहल की शुरुआत करेंगे। ई-कोर्ट परियोजना सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सक्षम अदालतों के माध्यम से वादियों, वकीलों और न्यायपालिका को सेवाएं प्रदान करने का एक प्रयास है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की जा रही पहलों में वर्चुअल जस्टिस क्लाक, जस्टिस मोबाइल ऐप 2.0, डिजिटल कोर्ट और एस3डब्ल्यूएएस वेबसाइट शामिल हैं।

महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करने की पहल

वर्चुअल जस्टिस क्लाक अदालत स्तर पर न्याय वितरण प्रणाली के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करने की एक पहल है, जिसमें अदालत स्तर पर स्थापित मामलों, निपटाए गए मामलों और दिन, सप्ताह और महीने के आधार पर लंबित मामलों का विवरण दिया गया है। लोग किसी भी जिला न्यायालय की वेबसाइट पर किसी भी न्यायालय प्रतिष्ठान की आभासी न्याय घड़ी का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Fact Check: हिंदू लड़की के रोजा रखने पर मुस्लिम पति के पिटाई के दावे से वायरल तस्वीर पाकिस्तान की है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.